मिज़ल्स रूबेला क्‍या है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

खसरा, जिसे रूबियोला के रूप में भी जाना जाता है, मुख्य रूप से नाक, साँस की नली और फेफड़ों का एक संक्रमण है, जो बहुत संक्रामक है, अर्थात् यह व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक आसानी से फैलता है।
 
खसरा वायरस आमतौर पर तब फैलता है जब किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा बूंदों जिसमें वायरस होता है के साथ कोई संपर्क में आता है। यह तब हो सकता है जब वायरस के साथ कोई खाँसता या छींकता है। यह तब भी हो सकता है जब लोग इस्तेमाल किये टिशू को छूते हैं, पीने के गिलास आपस में बाँटते हैं या हाथों को छूते हैं जिन पर संक्रमित बूंदें हैं।

 
एक बार जब वायरस शरीर में चला जाता है, संक्रमण पूर्णतया नाक, साँस की नली और फेफड़ों, त्वचा और शरीर के अन्य अंगों में फैलता है।

 
खसरे के साथ एक व्यक्ति लक्षण शुरू होने के एक से दो दिन पहले (या ददोरे से तीन से पाँच दिन पहले) से लेकर ददोरा प्रकट हने के चार दिन बाद तक दूसरों तक खसरा फैला सकता है।
 
खसरा आम तौर पर औसत दर्जे की बीमारी का कारण बनता है। छोटे बच्चों में, जटिलताओं में मध्य कान का संक्रमण (ओटिटिस मीडिया), निमोनिया, क्रूप और दस्त शामिल हैं। वयस्कों में, बीमारी की और भी गंभीर होने की संभावना हो जाती है। पुराने रोगियों के लिए खसरे से संबंधित न्यूमोनिया के लिए अस्पताल के इलाज की आवश्यकता असामान्य नहीं है।

 
खसरे के सबसे गंभीर परिणाम दुर्लभ हैं। हर 1,000 मामलों में से 1 से कम में, खसरा दौरों, कोमा और मौत के तत्काल जोखिम, और मानसिक मंदता या मिर्गी के लंबी अवधि के जोखिम के साथ, इन्सेफेलाइटिस (मस्तिष्क का संक्रमण) का कारण बनता है। सबऐक्यूट स्क्लैरोज़िंग पैनिन्सेफेलाइटिस एक असाधारण दुर्लभ लंबे खसरा इन्सेफेलाइटिस का रूप है जो मस्तिष्क क्षति का कारण बनता है। असामान्य स्थितियों में, खसरा सीधे पाचन अंगों (जिगर सहित), हृदय की माँसपेशी या गुर्दे पर भी हमला कर सकता है। एक गर्भवती औरत जो खसरे से संक्रमित है को समयपूर्व प्रसव, गर्भपात, या एक जन्म के समय कम भार वाले शिशु के प्रसव का बढ़ा हुआ खतरा होता है।
 
एक प्रभावी टीके के उपलब्ध होने से पहले, खसरे के कम से कम 400,000 मामले संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल दर्ज करवाये जाते थे, शायद 3 लाख से अधिक बिना दर्ज करवाये मामलों के साथ। अब, मामलों की संख्या में 99% से अधिक की कमी हुई है।2001 और 2004 के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 251 मामल दर्ज हुये थे, जिनमें ज़्यादातर वो लोग शामिल थे जो या तो उन देशों से आये हैं जहाँ खसरा आम है या उन देशों में हाल ही में यात्रा की है।

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES4 Votes 13124 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर