मां का प्यार करता है चिंताएं दूर

By  ,  दैनिक जागरण
Aug 04, 2010
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

मां का प्यार करता है चिंताएं दूरलंदन। यदि आपको लगता है कि मां का प्यार सिर्फ बच्चे को बिगड़ता है, तो आप गलत हैं। एक नए अध्ययन में कहा गया है कि मां का प्यार बच्चे को भविष्य में तनाव और चिंताओं से निपटने में बहुत मददगार साबित होता है।

ब्रिटिश अखबार डेली मेल के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया है कि बच्चों को मां का खूब प्यार मिलता है, वे जीवन में आगे चलकर अपने निजी संबंधों में सुरक्षा की भावना महसूस करते हैं। मां के साथ जिन बच्चों के संबंध प्रगाढ़ होते हैं, वे जीवन की मुश्किलों से बेहतर ढंग से निपट पाते हैं।

नॉर्थ कैरोलीना स्थित ड्यूक यूनिवर्सिटी की डॉ. जोआन्ना मासेल्को और उनकी टीम ने यह अध्ययन किया है। उन्होंने अमेरिका के रोड्स आइलैंड में पिछली सदी के छठे दशक में किए गए एक अध्ययन को अपना आधार बनाया। इस अध्ययन में आठ महीने के 1000 बच्चों और उनकी माताओं के संबंधों का पेशेवर मनोचिकित्सकों द्वारा विश्लेषण किया गया था।

डॉ. मासेल्स और उनकी टीम ने 34 साल बाद इन बच्चों में से लगभग एक दर्जन को ढूंढ निकाला, जो अब वयस्क हो चुके थे। इसके बाद इनके तनाव, क्रोध एवं सामाजिक व्यवहार का विस्तृत अध्ययन तथा विश्लेषण किया। पाया गया कि जिन्हें बचपन में अपनी मां का खूब प्यार मिला, उनके जीवन में तनाव और क्रोध का स्तर कम था। वे जीवन में आने वाली मुश्किलों को बेहतर ढंग से सुलझा रहे थे।

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES22 Votes 12411 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर