ब्रेक अप के तरीके

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 03, 2011

break upशोधों से ऐसा पता चला है कि पुरूष हमेशा ही ब्रेक अप के कारणों को समझने में बहुत देर कर देते हैं । जब प्रेम जैसे सम्बन्धों की बात आती है तो उन्हें यह समझने में बहुत देर लग जाती है । पुरूषों को इन बातों को अंदाज़ा तब लगता है, जबकि उनकी गर्लफ्रैंड उनसे बहुत दूर हो चुकी होती है । ऐसी कोई किताब नहीं बनी और ना हि ऐसा कोई शोध हुआ है, जिसकी मदद से पुरूष महिलाओं को समझने के तरीके तलाश सकें । लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान रखकर आप ब्रेक अप के पूर्वाग्रह को समझ सकते हैं ।

 


वो आपके साथ सार्वजनिक जगहों पर नहीं जाना चाहती

अगर आपकी गर्लफ्रैंड आपको यह कहती है, कि वो आपके साथ सार्वजनिक जगहों पर नहीं जाना चाहती, तो इसका अर्थ है कि वो इस रिश्ते को छिपाकर रखना चाहती है । उसे डर है कि उसके परिवारिक सदस्य आपको उसके साथ ना देख लें । यह बात आपको थोड़ी रोमांटिक और पुराने फैशन की लग सकती है लेकिन अच्छा होगा आप ऐसी बातों में ना आयें । कुछ महिलाएं एक ही समय में कई पुरूषों को परखती हैं । अगर आपको ऐसा लग रहा है, कि आपकी गर्लफ्रैंड आपकी उपेक्षा कर रही है तो ऐसे में आप भी निराश ना हो और अपने महत्वपूर्ण समय का उपयोग करें । कहीं घूमने जायें और दूसरी महिलाओं से बातचीत करें। हो सकता है, ऐसा करने से उसे दूसरी महिलाओं से जलन हो और आप अपने प्यार को दोबारा पा सकें ।

 

फेसबुक पर ब्रेक अप

आपकी गर्लफ्रैंड अपने प्रोफाइल में कुछ ऐसा बदलाव करती है जैसे कि ‘इन अ रिलेशनशिप’ से ‘सिंगल ’। सवाल करने पर इसका आसान सा जवाब यह हो सकता है ,कि उसके बहुत से पारिवारिक सदस्य फेसबुक पर हैं या उसकी सहेलियों ने ऐसा किया । ऐसे में आप यह मैसेज कर सकते हैं कि यह अच्छा है । इसका अर्थ होगा कि एक सार्वजनिक जगह पर यह कह कर कि आप ऐसी बातों की फिक्र नहीं करते आपने अपना सम्मान फिरसे पा लिया है ।

 

उनका देर से घर आना

वो देर से घर आती है या आफिस की बहुत सी ऐसी पार्टी में जाती है जहां पर आपको निमंत्रित नहीं किया जाता । महिलाओं की सुनें तो उनका कहना है कि वो अपने बॉयफ्रैंड की परवाह नाकर उसे बता देना चाहती हैं कि वो क्या  चाहती हैं । आपकी गर्लफ्रैंड आपके बिना कोई भी प्लान बना लेती है । महिलाएं पुरूषों को यह ज़ाहिर कर देती हैं कि वो बहुत व्यस्त हैं । पुरूषों के लिए यह एक अच्छा अवसर हो सकता है । अगर वो आपको यह जताने की कोशिश कर रही है कि वो व्यस्त है तो आप बिना किसी चिंता के काम में अपना मन लगायें ।

 

दूरी ऐसी भी 

वो आपको हमेशा ऐसे समय की व्याख्या  करती है जब वो आपसे दूर रह कर खुश थी। चा‍हे यह एक्स बायफ्रैंड की बात हो या लड़कियों की या पारिवारिक सदस्यों की बात हो वो आपको यह दिखाना चाहती है कि आपके बिना बहुत खुश है ।
कुछ हिंट आपको ऐसे मिल सकते हैं कि वो आपको अपने प्लान के बारे में कुछ नहीं बताती है । आपका फोन नहीं उठाती है, ऐसे में अगर आप उनसे पूछेंगे कि उसने आपका फोन क्यों नहीं उठाया तो उसके पास हज़ारों बहाने होंगे जैसे फोन चोरी हो गया, स्क्रीन क्रैश हो गयी या कुछ और ।
यह ऐसा समय है जबकि आपको हिंट मिल गया है कि आप अपने अच्छे समय के लिए विकल्प ढूंढें । ब्रेक अप को समझना आसान नहीं लेकिन ब्रेक अप के कुछ आम तरीकों को जानकर आप स्वबयं को किसी बड़ी समस्या से बचा सकेंगे ।

 

छाया: onlymyhealth

Loading...
Is it Helpful Article?YES2 Votes 45095 Views 5 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK