बालों के लिए स्‍पा

बालों का टेक्सचर और चमक कायम रखने में हेयर स्पा बहुत मदद करता है। हेयर स्‍पा के बारे में ज्‍यादा जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Nachiketa Sharma
बालों की देखभालWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Jan 01, 2013
बालों के लिए स्‍पा

हेयर स्‍पा से बालों की खूबसूरती बढ़ती है। बालों का टेक्सचर और चमक कायम रखने में हेयर स्पा बहुत मदद करता है। इसमें ऑयल, मसाज, शैंपू, हेयर मास्क और कंडिशनर का इस्तेमाल कर बालों की फ्रिजनेस को कम किया जाता है, जिससे इनको मन मुताबिक स्टाइल दिया जा सके।

हेयर स्‍पा कराती महिला बालों के लिए स्पा लगभग 45 मिनट से एक घंटे का तक होने वाला प्रोसेस है। यह बालों के कई ट्रीटमेंट्स में उपयोगी है। हेयर स्‍पा में मसाज, क्रीम, मशीन और हेयर मास्क आदि का प्रयोग किया जाता है। कोई भी ट्रीटमेंट शुरू करने से पहले बालों को शैंपू किया जाता है। बालों के टेक्सचर के मुताबिक क्रीम चुनकर उससे तकरीबन 45 मिनट मसाज दी जाती है।

 

जुल्फों को हेयर स्पा की देखभाल दें

हेयर स्पा के बारे में अभी अधिकतर लोग जानते नहीं हैं लेकिन दूसरी ओर यह तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है। अपने बालों को नई ताजगी देने के लिए स्पा जैसी विशेष ट्रीटमेंट करा सकता है। हेयर स्‍पा कराने से तनाव कम होता है। लाइफस्‍टाल के कारण बालों की सही देखभाल कर पाना हमारे लिए बहुत मुश्किल हो जाता है, ऐसे में बालों की प्राकृतिक सुंदरता को बरकरार रखने में हेयर स्‍पा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

स्पा कल्चर (संस्कृति)

वर्तमान में स्‍पा ट्रीटमेंट आसानी से और सभी जगह उपलब्‍ध है। अब स्‍पा कराने के लिए ज्‍यादा पैसे भी खर्च नही करने पड़ते। अब हमारी तेज-रफ्तार जिंदगी के दौर में, डे स्पा एक आदर्श विकल्प बन गया है। वास्तव में, अधिकतर सैलूनों ने डे स्पा की सुविधा देनी शुरू कर दी है इसलिए आपको अब स्पा का आनंद और फायदे लेने के लिए कोई दूर की यात्रा करने की ज़रूरत नहीं रही।

 

हेयर स्पा के लाभ

आपके बालों की बनावट और चमक को नये सिरे से सुधारने के लिए हेयर स्पा एक आदर्श तरीका है। हेयर स्पा में ऑयल मसाजिंग, शैम्पू , हेयर मॉस्क और कंडीशनिंग शामिल होते हैं। इससे आपके बालों में फिर से चमक और नमी वापस लाने में मदद मिलती है जो प्रदूषण और सूखेपन के कारण खो जाती है। शैम्पू के दौरान सिर की त्वचा को कम से कम 10 मिनट तक मसाज किया जाता है। शैम्पू के बाद डीप कंडीशनिंग मॉस्क लगाकर 20 से 25 मिनट तक मसाज किया जाता है। फिर बालों की जड़ से सिरे तक एक क्रीम लगाई जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 45 मिनट से एक घंटा लगता है।

 

बीमारियों को रखे दूर

हेयर स्पा बालों अनेक समस्याओं से बचाए रखता है। आमतौर पर स्‍पा कराने से डैन्ड्रफ, बालों का गिरना और सिर की त्वचा की समस्याएं समाप्‍त होती हैं। इसके अलावा स्‍पा बालों की खो चुकी चमक और नमी को वापस लौटाने में मदद करता है। हेयर स्‍पा में प्रोटीन ट्रीटमेंट्स को भी शामिल किया जा सकता है ताकि आपके बाल दैनिक दिनचर्या की विभिन्न परिस्थितियों का सामना करने लायक मज़बूत हो सकें।

 

घर पर स्पा ट्रीटमेंट

हेयर स्‍पा ट्रीटमेंट आसानी से घर पर भी किया जा सकता है। अगर घर पर हेयर स्पा करना चाहती हैं, तो शैंपू, टावल, चौड़े दांतों वाली कॉम्ब और हेयर कंडिशनिंग किट लें। सबसे पहले बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धोएं और फिर कंडिशनर लगाएं। गीले बालों को बिना रगड़े तौलिए से साफ कर लें। इसके बाद इनमें कंघी करें। उसके बाद हेयर मास्क लगाएं। फिर बालों को स्‍पा दीजिए। 

 

हॉट ऑयल हेयर ट्रीटमेंट

बेजान बालों को नयी रौनक देने और डैन्ड्रफ से छुटकारा पाने का असरदार और आसान तरीका।

 

 

Read More Articles on Hair Care In Hindi

Disclaimer