बजट में वज़न कैसे घटायें

अब न आपको जिम में जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत है और न ही महंगे उत्‍पादों पर। बस कुछ आसान से तरीके और आप बजट में अपना वजन कम कर सकते हैं। 

अनुराधा गोयल
वज़न प्रबंधनWritten by: अनुराधा गोयलPublished at: Aug 22, 2012
बजट में वज़न कैसे घटायें

आप बहुत कम बजट में भी वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए महंगे जिम और महंगे उत्‍पादों पर धन व्‍यय करने की जरूरत नहीं। आप अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन साथ ही आप ये भी चाहते हैं कि वजन नियंत्रण के दौरान आपका बहुत अधिक खर्चा ना हो यानी आप बजट में वजन घटाने के उपाय देख रहे हैं तो आपको परेशान नहीं होना चाहिए।

 

 

weight loss in budgetआप बहुत ही कम बजट में आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको खुद को थोड़ा समय देना होगा। यह जरूरी है कि आप अपने आहार में कैलोरी की कटौती करें और अपने खानपान पर खास ध्यान दें लेकिन इसके साथ ही आपको कुछ और बातों पर भी ध्यान देना चाहिए। आइए जानें बजट में वजन कैसे घटायें।

 

बजट में वज़न कैसे घटायें

 

टहले या दौड़ें

वजन घटाने के लिए सबसे बढि़या उपाय है, कि आपको सुबह-शाम टहलना चाहिए या फिर दौड़ लगानी चाहिए। आपके पास वजन कम करने के लिए कुछ खास उपकरण नहीं है तो आपको जरूर दौड़ना या टहलना चाहिए। क्या आप जानते हैं एक घंटे लगातार तेज-तेज चलकर या दौड़कर आप लगभग 280 कैलौरीज कम कर सकते हैं। दौड़ने के लिए आप पार्क में जा सकते हैं या फिर अपने घर की छत या फिर खाली सड़क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शुरूआत में आपको कम देर दौड़ना चाहिए लेकिन जब आप इसके आदी हो जाएं तो आपको अपने दौड़ने का समय बढ़ा देना चाहिए।

बॉडी वेट एक्सरसाइज

बॉडी को स्ट्रैंच करने और शरीर से भार उठाकर एक्सरसाइज करने से आप एक घंटे बहुत सी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। दरअसल, जब वेट एक्सरसाइज की जाती है तो मासंपेशियों से कैलोरी बर्न होने लगती हैं। इससे अधिक मांसपेशियों का निर्माण भी होगा जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करती हैं, ऐसे में जब आप वर्कआउट नहीं करते तब भी आपकी अतिरिक्त कैलोरी बर्न होना शुरू कर देती हैं। जब मेटाबॉलिज्म पर प्रभाव पड़ता है तो वह वजन कम करने में अधिक सक्रिय भूमिका निभाता है। आप बिना उपकरणों के भी बॉडी वेट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए आप पुशअप्स, डिप्स, सिट्अप्स कर सकते हैं। ये आपको 5 से 50 तक करने चाहिए। यानी हैबिचुअल होने के बाद आप इनकी संख्या बढ़ाएं लेकिन शुरूआत 5 से ही करें।

वेट लॉस प्रोग्राम्स

बहुत सारे वेट लॉस प्रोग्राम्स है। जिन्हें आप फॉलों करके आराम से वजन घटा सकते हैं। आप कुछ जिम के उपकरण ले सकते हैं जो कि बहुत ही सस्ते होते हैं। जैसे- डंबल्स, जंप रोप, हूला। इसके अलावा आप कुछ टी.वी। प्रोग्राम्स को भी नियमित रूप से फॉलो कर सकते हो। आप एक्सरसाइज फॉर वेट लॉस की सीडी-डीवीडी से भी घर पर एक्सरसाइज कर सकते हैं। यदि आपको किताबें पढ़ने का शौक है तो आप किताबों के दिशा-निर्देशों को फॉलों करके भी वजन नियंत्रण कर सकते हो।

योग

आप रोजाना एक घंटा योग करके आराम से वजन कम कर सकते हैं। लेकिन आपको इसके लिए उन योगासनों को जानना जरूरी होगा जो वजन घटाने में उपयोगी हैं। योग किसी प्रशिक्षित योग गुरु की निगरानी में ही करें तो बेहतर है।

आहार परिवर्तन

यदि आप वाकई कम बजट में वजन घटाना चाहते हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने आहार में परिवर्तन करें। यानी आपको जंकफूड और तैलीय पदार्थों को नजरअंदाज करना होगा और इसके बजाय आपको अधिक से अधिक प्रोटीयुक्‍त शेक, पेय पदार्थ और पौष्टिक आहार लेना होगा। जिससे ना सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आसानी से अपना वजन भी कम कर पाएंगे।

 

Read More Article on Weight-Loss in hindi.

Disclaimer