फ्लोराइड उपचार और पूरक

By  , विशेषज्ञ लेख
Jan 01, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

फ्लोराइड एक प्राकृतिक खनिज है  । यह पृथ्वी की पपड़ी में एवं प्राकृतिक खाद्य पदार्थों तथा पानी में मौजूद रहता है  ।  ऐसा देखा गया है  कि  यह दांतों को मजबूती प्रदान करता है और दन्त रोगों से बचाता है  । दांतों को ख़राब होने से बचाना है तो फ्लोराइड के कई स्रोतों का उपयोग करना होगा  । वर्तमान में आपको यह सलाह दी जाती है कि  उस पानी का प्रयोग  करें जिसमें पर्याप्त    मात्रा में फ्लोराइड हो  । इसके साथ साथ फ्लोराइडयुक्त टूथ पेस्ट से रोजाना दो बार ब्रश किया करें  । अगर पीने के पानी में फ्लोराइड की कमी हो तो डॉक्टर की सलाह से अन्य रूप में अतिरिक्त फ्लोराइड का सेवन करें  ।

इसका इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है

इनेमल दांत का बाहरी  हिस्सा होता है जिसे दांत का ताज भी कहा जाता है  । ताज दांत का वह हिस्सा होता है जो दिखलाई देता है  । दांतों में ताज का (इनेमल के भीतर)  दिमिनरालैजेसं और   रिमिन्रालैजेसं    की प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से  होती रहती है  ।  खाने के बाद मुंह में जो अम्ल बनता है वह दांतों की सतह के नीचे के  कैल्शियम और फास्फोरस को घोल देता है  ।  जब लार कम अम्लीय हो जाती  है तब  कैल्शियम और फास्फोरस दांत पर जमा हो जाते हैं जिससे दांत कठोर हो जाते हैं जिसे  (  रिमिन्रालैजेसं   ) कहते हैं  ।  फ्लोराइड की उपस्थिति में  कैल्शियम और फॉस्फोरस ज्यादा ज्यादा    बेहतर तरीके से दांत पर जमा हो पाते   हैं  । इससे दांतों को मजबूती मिलती है  । 

फ्लोराइड निम्न प्रकार से दांत में शामिल किया जाता है :

  • फ्लोराइड जो भोजन या पीने के पानी में या उसके पूरक में पाया जाता है।
  • फ्लोराइड जो टूथ पेस्ट में या कुल्ला करने की सामग्री में पाया जाता है या डेंटिस्ट द्वारा दिया जाता है   । अगर डेंटिस्ट को लगता है की आपके बच्चे के दांत ख़राब हो सकते हैं या केविटिज होने की संभावना हो सकती है तो वे फ्लोराइड उपचार कर सकते हैं  ।
  • फ्लोराइड युक्त तरल पदार्थ से कुल्ला करने से भी    रिमिन्रालैजेसं   में काफी फायदा पहुँचता है  ।

नए अध्ययन के अनुसार फ्लोराइड से सभी लाभ उठा सकते हैं  ।   आरंभिक अध्ययन में यह माना जाता था कि फ्लोराइड उन्हीं दांतों को मजबूती प्रदान करते थे जो विकसित होते रहते थे  ।   लेकिन हाल के अनुसंधान से पता चलता है  कि सामयिक फ्लोराइड (यानि जो फ्लोराइड टूथपेस्ट,  कुल्ला करने के तरल पदार्थ में पाया जाता है) वह हर उम्र के लोगों के दांत को सड़ने से बचाता है  ।
इसलिए हर किसी को फ्लोराइड  युक्त टूथ पेस्ट का उपयोग करना चाहिए  ।

तैयारी

क्लीनिक में फ्लोराइड उपचार देने से पूर्व आपके डेंटिस्ट पहले आपके दांत साफ करेंगे और जरूरत पड़ी तो  दांत पॉलिश भी करेंगे  । घर पर फ्लोराइड युक्त तरल पदार्थ से कुल्ला करने से पूर्व आपको अपने दांत अच्छी तरह ब्रश और फ्लोस कर लेना चाहिए  । रात को सोने से पूर्व  फ्लोराइड युक्त उत्पादों का प्रयोग करें  ।

यह कैसे किया जाता है

जब डेंटिस्ट आपको फ्लोराइड उपचार देते हैं तो उसमें आपके टूथ पेस्ट या माओथवाश की तुलना में ज्यादा फ्लोराइड होता है  ।  इसके अलावा डेंटिस्ट द्वारा दिया गया फ्लोराइड  आपके दांतों पर लम्बे समय तक रहता है  ।

आपके डॉक्टर निम्न चीजों का उपयोग कर सकते हैं

  • एसिदुलेटेद फॉस्फेट (ए पी ऍफ़ ) फ्लोराइड, जो अम्लीय होता है, या
  • निष्प  एक्स  सोडियम फ्लोराइड (जो अम्लीय नहीं होता)  । यह उनके लिए उपयुक्त होता है जिनका मुंह सूखता है, जिनके दांतों पर मुकुट लगाया होता है इत्यादि  ।   ए पी ऍफ़  सूखे उत्तकों में जलन पैदा क्र सकता है या दांतों के फिलिंग में गड्ढे पैदा कर सकता है  । डेंटिस्ट के क्लिनिक में फ्लोराइड उपचार रंग, फोम या वार्निश के रूप में लगाकर किया जाता है  । आपको सलाह दी जाएगी कि  उपचार के बाद ३० मिनट तक कुछ खाए पीये नहीं न हीं धूम्रपान करें  । जो फ्लोराइड  आपके दांतों पर लगाया जायेगा उसे भूलकर भी न निगल जायें  ।

<...

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES12406 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर