फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल करें व्‍यायाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 19, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कड़ी मेहनत, लगन और संयम की जरूरत होती है फिटनेस के लिए।
  • घर और काम के बीच व्यायाम के कुछ सरल और सस्ते उपाय ढूढें।  
  • मैगजी़न या रेडियो सुन कर भी व्यायाम के कुछ तरीके अपना सकते हैं।

ways to stay fitफिटनेस पाना तो हर कोई चाहता है, लेकिन उसे हासिल करने के लिए जिस मेहनत की जरूरत होती है उसे कितने लोग करने को तैयार होते हैं। आखिर फिटनेस कोई आसानी से हासिल होने वाली चीज नहीं। तन और मन दोनों में सही तालमेल होना ही फिटनेस की पहली शर्त है। फिटनेस हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत, लगन और संयम की जरूरत होती है। एक लक्ष्‍य निर्धारित कर उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करना ही फिटनेस हासिल करने का मूल मंत्र है। और हां, यह बात जरूर याद रखिए कि खुद से प्‍यार किए बिना आप फिट हो ही नहीं सकते।

 

फिट और स्वस्थ रहने का कोई खर्च नहीं

ज़रूरी नहीं कि आप जिम या फिटनेस ट्रेनर के पास जाकर ही फिट रहेंगे। घर और काम के बीच व्यायाम के कुछ सरल और सस्ते उपाय ढूढें।

 

सस्ता कार्डियो 1 2 3 रन

पास के पार्क में दौड़ने और टहलने से सस्ता कोई कार्डियो नहीं। अगर आप घर से बाहर नहीं जा सकते तो घर में ही सीढि़यों से चढ़ें, उतरें या रस्सी कूदें।  

एक्सरसाइज बाल

व्यायाम का एक और आसान तरीका और प्रभावी तरीका है एक्सरसाइज़ बाल का प्रयोग करना। एक्सरसाइज बाल पेट की मांस पेशियों को टोन करने का अच्छा उपाय हैं।


लिफ्टिंग या वजन उठाना

कुछ पैसे खर्च करके आप जिम जाकर कुछ अच्छे मसल बनाने वाले व्यायाम अपना सकते हैं। इससे आपका वजन संतुलित रहेगा, आप अतिरिक्त वजन कम कर सकते हैं, यहां तक कि आपकी मांसपेशियां भी टोन्ड हो सकती हैं।

 

मैग्‍जीन और रेडियो पर रखें नजर  

मैग्‍जी़न या रेडियो सुन कर भी आप व्यायाम के कुछ तरीके अपना सकते हैं। ध्यान रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बात है कि वज़न उठाते समय धीरे-धीरे व्यायाम करें, जिससे कि दोबारा व्यायाम करने में आसानी हो ।

अपने जीवन को सरल बनाएं

लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। सीढ़ियां उतरने और चढ़ने से आप बिना अतिरिक्‍त समय दिए वर्कआउट कर लेते है। साथ ही जब सीढ़ियों पर चलना आपकी आदत बन जायेगी तो आप अपने वज़न में परिवर्तन महसूस कर सकेंगे।

 

जीवन में नयापन लायें

दौड़ने और टहलने जैसे व्यायाम अपनायें। जब भी घर से बाहर निकले तो छोटे मोटे काम को करने के लिए पैदल जाएं। इससे आपका टहलना भी हो जाएगा और आपकी थोड़ी सी एक्‍सरसाइज भी। साथ ही नये विचारों को खोजें और ध्यान रखें कि केवल जिम जाना ही व्यायाम का उपाय नहीं।

 

 

 

Read More Articles on Khel And Fitness In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES5 Votes 15639 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर