पॉपकार्न है पोषक आहार

By  ,  दैनिक जागरण
Mar 31, 2012

pop corn hai poshak ahaar लंदन। अगली बार आप फिल्म देखने जाएं तो मध्यांतर में पॉपकार्न का पैकेट लेना न भूलें क्योंकि नए अध्ययन में दावा किया गया है कि हल्के-फुलके अंदाज में खा लिए जाने वाले मकई के यह फूले हुए दाने दरअसल बेहतरीन पोषक आहार है। स्क्रैंटन विविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया है कि पॉपकार्न में फलों और सब्जियों से कहीं ज्यादा ‘एंटीआक्सीडेंट’ या शरीर से बीमारी को दूर रखने वाले तत्व होते हैं।

 

पोलीफिनॉल्स एंटीआक्सीडेंड कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले ‘मॉलिक्युल्स’ से लड़ते हैं। पॉपकार्न में मात्र चार प्रतिशत पानी होने के कारण एंटीआक्सीडेंड का स्तर फल व सब्जियों से अधिक होता है। फल व सब्जियों में पानी का स्तर 90 फीसद तक होता है। लेकिन पॉपकार्न में विटामिन आदि नहीं होते हैं। इसलिए लोग फल व सब्जी खाना नहीं छोड़ सकते हैं। वैसे यह तो सभी जानते हैं कि पॉपकार्न में फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं और वसा या फैट बहुत कम होते हैं। ‘डेली मेल’ के मुताबिक पॉपकार्न के एक बाउल में 300 मिलीग्राम तक पोलीफेनोल्स हो सकते हैं, जो एक दिन की एक व्यक्ति की पोलीफिनोल्स की जरूरत की13 प्रतिशत की पूर्ति करते हैं।

Loading...
Is it Helpful Article?YES5 Votes 13196 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK