नाक से अगर खून आए तो सिर पीछे करना खतरनाक

By  ,  दैनिक जागरण
Jul 13, 2010
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

न्यूयार्क, एजेंसी: नकसीर यानी नाक से खून आने पर लोग तपाक से मशविरा दे डालते हैं-सिर पीछे कर लो। हकीकत तो यह है कि लोग बहुतायत ऐसा करते भी हैं। यह फ‌र्स्ट एड के तौर पर प्रयोग में लाया जाता है। सवाल उठता है, क्या यह सही है। मेडिकल एक्सप‌र्ट्स का जवाब है-नहीं।

 

इन एक्सप‌र्ट्स का कहना है-नाक से खून आने के दौरान सिर को पीछे करने पर सेहत संबंधी अन्य परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। ऐसा करने से खून भोजन नलिका में जा सकता है। इसके जो दुष्परिणाम हो सकते हैं, वह हैं-भोजन नलिका का जाम हो जाना, अमाशय में जाने के कारण जलन और उल्टी। अमेरिकन एकेडमी आफ फेमिली फिजीशियन के मुताबिक नकसीर का सबसे बेहतर इलाज है-बैठते हुए झुक जाना, लेकिन सिर हृदय के ऊपर रहना चाहिए। इससे फायदा यह होगा कि खून जमने या भोजन नलिका में जाने की बजाए बाहर आ जाएगा।

 

ब्रिटिश जर्नल बीएमजे की एक रिपोर्ट के मुताबिक नाक से आते खून को रोकने के लिए अंगूठे और तर्जनी की मदद नाक की हड्डी के नीचे के मुलायम ऊतकों को 10 से लेकर 15 मिनट तक दबाते रहना चाहिए। आइस पैक भी कारगर होता है। इन सब के बाद भी अगर 20 मिनट तक खून आना बंद नहीं होता है तो एक ही रास्ता बचता है-डाक्टर की शरण में जाना।

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES15 Votes 13525 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर