नपुंसकता क्‍या है

By  ,  हावर्ड
Jan 15, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

एक पुरुष के लिंग में संभोग के लिये आवश्यक कठिनता प्राप्त नही होने को नपुंसकता कहते है.
 
पुरषों में शिश्न उन्नत नहीं होना या उसको उन्नत बनाए ना रख पाना.  चिकित्सीय भाषा में उत्थानक्षम होने के शिश्न के सामान्य कार्य में विकार आना. संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 30 लाख लोग इस हालत से प्रभावित होते है. शिश्न के उन्नत होने में बाधा और समयपूर्व विर्यस्खलन (जो संभोग के प्रारंभ के बाद लगभग

 

1मिनीट में होता है) ये दोनो विकार एक जैसे नही है.
 
शिश्न के उन्नत होने में बाधा आने के प्रमुख कारणों में शामिल हैं:

 
नाड़ी (रक्त वाहिका) रोग
 
जब रक्त लिंग के छड में एकत्र आता है, तब शिश्न उन्नत होता है.  रक्त वाहिनी रोग से लिंग में बह रहे खून की मात्रा या लिंग के खून की मात्रा को सीमित कर सकते हैं. दोनों से शिश्न के  उन्नत होने के साथ समस्या हो सकती हैं. रक्त वाहिकाओ को धमनियां (atherosclerosis) के सख्त बनने से या आघात से क्षतिग्रस्त हो सकती है. नपुंसकता होने का सबसे आम कारण, रक्त वाहिनी के रोग माना जाता रहा है.


तंत्रिका क्षति (न्युरोपटी)
 
नसों का सामान्य रूप से काम करना, एक आदमी के शिश्न को उन्नत बनाने और बनाए रखने के लिये बहूत जरुरी हैं. को मधुमेह, उतकोमें एकाधिक काठिन्य, प्रोस्टेट सर्जरी या रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुचने द्वारा नसें क्षतिग्रस्त हो सकती है.


मनोवैज्ञानिक कारक
 
मनोवैज्ञानिक कारण, जैसे अवसाद, चिंता अपराध, या डर से कभी कभी यौन समस्याएं पैदा हो सकती है. एक समय में, इन कारणो को नपुंसकता का प्रमुख कारण माना गया था.  अब डॉक्टरों को पता चाला है कि इस समस्या के साथ सबसे अधिक पुरुषों में शारीरिक कारणो से नपुंसकता होती है. हालांकि, शर्मिंदगी या "प्रदर्शन की चिंता" एक शारीरिक समस्या को बदतर बना सकती हैं.  मनोवैज्ञानिक कारणों से हुवी नपुंसकता अधिकांश युवा पुरुषों में अधिक पायी जाती है.


दवाएँ
 
कई दवाए, यौन समारोह के साथ समस्याओं का कारण बन सकती है, उच्च रक्तचाप, अवसाद, हृदय रोग और प्रोस्टेट कैंसर के लिए दवाए इसमें शामिल है.


हार्मोन संबंधी समस्या

टेस्टोस्टेरोन, थायराइड हार्मोन और एक पीयूषिका प्रोलैक्टिन हार्मोन जैसे कुछ हार्मोनों के असामान्य स्तर, के कारण शिश्न के उन्नत होने और कामेच्छा के साथ हस्तक्षेप हो सकता हैं. ये नपुंसकता का एक असामान्य कारण है.

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES157 Votes 27594 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर