दांत साफ रखें दिल स्वस्थ रहेगा

By  ,  दैनिक जागरण
Dec 28, 2010

यूं तो दांत साफ रखने को किसी बहाने की जरूरत नहीं, फिर भी जिन्हें इसमें आलस आता है उनके लिए जरूरी खबर। वैज्ञानिक अध्ययनों में पता चला है कि दांतों की सफाई का सीधा संबंध हृदय रोगों से है। जो लाग दांतों को साफ नहीं रखते, उन्हें दिल की बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है।


ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से दांत साफ नहीं रखते उन्हें स्वस्थ और साफ दांत रखने वालों को मुकाबले हृदय रोग की आशंका 70 फीसदी अधिक होती है। इसलिए वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि लोगों को सुबह और रात को दांत साफ करने चाहिए।


इस अध्ययन का नेतृत्व करने वाले यूनिवर्सिटी कालेज लंदन के प्रोफेसर रिचर्ड वाट का कहना है कि हमने 11 हजार वयस्कों के दांतों के स्वास्थ्य का अध्ययन करने के बाद ये निष्कर्ष निकाला है। आठ साल तक यह अध्ययन चला और लोगों की जीवनचर्या पर नजर रखी गई। अध्ययन में 555 ऐसे हृदय रोगी पाए गए, जो दांतों की सफाई पर ध्यान नहीं देते थे। इनमें ऐसे भी 170 लोग शामिल हैं, जो दिल की बीमारी के कारण मौत के मुंह में चले गए।


वैज्ञानिकों ने कहा कि खानपान की आदतें और धूम्रपान से दांतों की सफाई का सीधा संबंध है।

 

Loading...
Is it Helpful Article?YES14 Votes 15347 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK