दवाई भी है च्यूइंगम

By  ,  दैनिक जागरण
Dec 29, 2010
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

आंतों की सर्जरी कराए मरीजों के लिए फायदेमंद

 

लंदन, एजेंसी : वैसे तो लोग च्यूइंगम शौकिया खाया करते हैं, लेकिन एक शोध की मानें तो इसका इस्तेमाल बतौर दवा भी किया जा सकता है। शोध से पता चला है कि च्यूइंगम चबाने से आंतों के घाव अपेक्षाकृत जल्दी भरते हैं।

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन लोगों की आंतों का आपरेशन हुआ हो, वे च्यूइंगम चबाएं तो सामान्य से दो दिन पहले अस्पताल से छुट्टी पा सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर मरीज को सुबह, दोपहर और शाम आधे-आधे घंटे के लिए च्यूइंगम चबाने के लिए दिया जाए तो उनका गैस्टि्रक हार्मोन सक्रिय होता है। नतीजतन आंत की कार्यप्रणाली सामान्य होने में मदद मिलती है।

 

शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकालने से पहले आंत का आपरेशन कराए 67 मरीजों पर छह महीने तक अध्ययन किया। ब्रिटिश अखबार 'द सन' ने प्रमुख शोधकर्ता हैरिएट राइट के हवाले से लिखा है कि जिन मरीजों की सामान्य देखभाल की गई, उन्हें छुट्टी मिलने में चार-पांच दिन लग गए। दूसरी ओर, जिन्हें च्यूइंगम दिया गया, वे औसतन एक से डेढ़ दिन पहले ही घर लौटने की स्थिति में थे। उन्होंने कहा, 'अब हम मरीजों को आंत के आपरेशन के बाद च्यूइंगम चबाने की सलाह दिया करेंगे। हमें उम्मीद है कि जल्द ही यह मरीजों के लिए आम नुस्खा बन जाएगा।'

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3 Votes 13112 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर