दवाई भी है च्यूइंगम

- आंतों की सर्जरी कराए मरीजों के लिए फायदेमंद


लंदन, एजेंसी : वैसे तो लोग च्यूइंगम शौकिया खाया करते हैं, लेकिन एक शोध की मानें तो इसका इस्तेमाल बतौर दवा भी किया जा सकता है।

 अन्‍य
दंत स्वास्‍थ्‍य Written by: अन्‍य Published at: Dec 29, 2010
दवाई भी है च्यूइंगम

आंतों की सर्जरी कराए मरीजों के लिए फायदेमंद

 

लंदन, एजेंसी : वैसे तो लोग च्यूइंगम शौकिया खाया करते हैं, लेकिन एक शोध की मानें तो इसका इस्तेमाल बतौर दवा भी किया जा सकता है। शोध से पता चला है कि च्यूइंगम चबाने से आंतों के घाव अपेक्षाकृत जल्दी भरते हैं।

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन लोगों की आंतों का आपरेशन हुआ हो, वे च्यूइंगम चबाएं तो सामान्य से दो दिन पहले अस्पताल से छुट्टी पा सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर मरीज को सुबह, दोपहर और शाम आधे-आधे घंटे के लिए च्यूइंगम चबाने के लिए दिया जाए तो उनका गैस्टि्रक हार्मोन सक्रिय होता है। नतीजतन आंत की कार्यप्रणाली सामान्य होने में मदद मिलती है।

 

शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकालने से पहले आंत का आपरेशन कराए 67 मरीजों पर छह महीने तक अध्ययन किया। ब्रिटिश अखबार 'द सन' ने प्रमुख शोधकर्ता हैरिएट राइट के हवाले से लिखा है कि जिन मरीजों की सामान्य देखभाल की गई, उन्हें छुट्टी मिलने में चार-पांच दिन लग गए। दूसरी ओर, जिन्हें च्यूइंगम दिया गया, वे औसतन एक से डेढ़ दिन पहले ही घर लौटने की स्थिति में थे। उन्होंने कहा, 'अब हम मरीजों को आंत के आपरेशन के बाद च्यूइंगम चबाने की सलाह दिया करेंगे। हमें उम्मीद है कि जल्द ही यह मरीजों के लिए आम नुस्खा बन जाएगा।'

 

Disclaimer

Tags