तनाव से कैसे पाएं छुटकारा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 07, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

tanav se kaise paaye chutkaara

तनाव आज की जीवन शैली में बहुत ही आम समस्यार है, लेकिन इसका मुकाबला कर पाना इतना मुश्किल भी नहीं। तनाव ना केवल हमें मानसिक तौर पर नुकसान पंहुचाता है बल्कि इससे कई दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है, लेकिन थोड़ी सी सावधानी बरतकर तनाव से लड़ने की स्किल सीखी जा सकती है। 

तनाव का मुकाबला करने के टिप्स:

आराम करना सीखें: कुछ देर आराम कर लेने से हमें बुरी स्थिपतियों का सामना करने की ताकत मिलती है। आराम करने के साथ आप अपना पसंदीदा गाना गुनगुना सकते हैं या अपनी पसंद की किताबें पढ़ सकते हैं।


व्याायाम करें:
स्वास्थम रहने के लिए व्याैयाम आवश्यीक है और व्या।याम करने से हम अनायास की चिंता से मुक्त हो जाते हैं।

 तनाव के बारे में बातें करें:
आज ज़्ायादातर लोग तनाव के बारे में बातें करना नहीं पसंद करते, लेकिन यह ठीक नहीं। अपने किसी प्रिय मित्र या किसी पारिवारिक सदस्य से अपनी बातें शेयर करें। ऐसा करने से तनाव कम होता है।

थोड़ी प्लाेनिंग:

हर दिन का प्लान करने से आप अपने समय का मूल्यांकन कर सकेंगे और तनाव से बच सकेंगे। ऐसा करने से आपको काम के साथ-साथ मनोरंजन का समय भी मिलेगा।

यथार्थवादी गोल बनायें:
वो लोग जो अपनी क्षमता से कहीं ज़्यादा की इच्छा करते हैं, वो अकसर निराशा के शिकार को जाते हैं। इसलिए अपनी क्षमता को देखते हुए ही अपने गोल बनायें।
अपना मनोरंजन करें:
तनाव दूर करने का सबसे आसान तरीका है मनोरंजन इसलिए हर रोज़ अपने मनोरंजन के लिए थोड़ा समय निकालें। अपने आपको ऐसे कामों में लगायें जिनमें आपकी रूचि हो।
रेगुलर फीज़िकल चेक-अप करायें:
स्वुस्थफ रहने और तनावमुक्तम होने के लिए रेगुलर चेक-अप बहुत आवश्यंक है। रेगुलर चेक-अप कराने से आपको अपनी स्वाीस्‍‍थ्यम स्थि ति का पता भी चल जायेगा इसलिए चेक-अप ज़रूर करायें।

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES35 Votes 18389 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर