तनावमुक्त कार्यस्थल रखता है स्वस्थ

आपने स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधी बहुत सी बातें सुनी और पढ़ी होंगी, लेकिन शायद आपको नहीं पता कि आपके आफिस का तनाव आपको बीमार भी कर सकता है। अगर आपके आफिस का वातावरण भी तनावपूर्ण है तो लापरवाही ना करें बल्कि अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ल

 अन्‍य
आफिस स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: अन्‍य Published at: Aug 18, 2010
तनावमुक्त कार्यस्थल रखता है स्वस्थ

तनावमुक्त कार्यस्थल रखता है स्वस्थ अगर आपके बास बार-बार बीमारी के कारण आपके छुट्टी मांगने पर एतराज करते हैं तो उनसे कहिए कि पहले आफिस का माहौल थोड़ा सुधारे। जी हां। शोधकर्ताओं ने साबित कर दिया है कि कार्यस्थल पर तनावमुक्त वातावरण कर्मचारियों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

वेक फारेस्ट यूनिवर्सिटी स्कूल आफ मेडिसिन के जोसेफ जी ग्रैवेक्स ने कार्यस्थल पर तनावमुक्त वातावरण के प्रभावों का अध्ययन करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला है। ग्रैवेक्स के अनुसार जो लोग यह मानते हैं कि उनके कार्यस्थल का वातावरण तनावमुक्त है, उनकी जीवनशैली स्वस्थ होती है।

 

अध्ययन के लिए आंकड़े स्वास्थ पर खतरों का आकलन करने वाली एक एजेंसी से लिए गए। इन्हें एक बड़ी बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी के कर्मचारियों से एकत्र किया गया। कंपनी में अलग-अलग पदों पर बैठे कर्मचारियों के आंकड़ों का व्यापक अध्ययन किया गया। आंकड़ों का विश्लेषण कर पता लगाया गया कि क्या विभिन्न स्तर के कर्मचारियों के लिए काम का माहौल अलग-अलग होने पर उनकी जीवनशैली भी अलग-अलग होती है। क्या एक साल की अवधि तक उन्हें तनावमुक्त वातावरण मुहैया कराने पर उनकी जीवनशैली स्वस्थ हो जाएगी।

 

निष्कर्ष बताते हैं कि अध्ययन में स्वस्थ जीवनशैली वाले जितने लोगों की जांच की गई उनमें से लगभग सभी लोग तनावमुक्त वातावरण में काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हालांकि और अनुसंधान करने की जरूरत है लेकिन इन परिणामों से पता चलता है कि किसी भी बड़े संगठन  में सकारात्मक जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए तनावमुक्त वातावरण होना चाहिए।

 

 

Read Next

Disclaimer

Tags