डेन्चर क्या हैं

By  , विशेषज्ञ लेख
Jan 01, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

डेन्चर आपके दांतो के प्रतिस्थापन के लिए बना हुआ होता है,जो फिक्स नहीं होते है।आप इसे खुद ही बहार ले सकते है।और वापस इसे मुंह में डाल सकते है।आप उन्हे अपने प्राकृतिक दांतों की तरह महसूस नही करते हैं और आपको इन्हे इस्तेमाल करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। डेन्चर आजकल अधिक प्राकृतिक होते है और पहले से कहीं अधिक आरामदायक होते हैं।

डेन्चर के दो प्रमुखप्रकार होते हैं:

  • पूर्ण डेन्चर और
  • आंशिक डेन्चर

जब आप डेन्चर के लिए अपने दंतचिकित्सक से परामर्श करते है,यदि आपके कुछ या सभी दांतों को प्रतिस्थापन और लागत कारक की आवश्यकता हैं,तो वह आपको इस आधार पर एक उपयुक्त प्रत्यारोपण के बारें में आपको बतायेगा।

 

डेन्चर कैसेकार्य करता हैं?

 

एक पूर्ण डेन्चर ऊपरी भाग और निचले भाग के लिए होता है।ऊपरी डेन्चर आपके दांतो की संपूर्ण जड़(हार्ड प्लेट) ढक लेता है और ऊपरी डेन्चर आपकी जीभ को अनूकूल बनाने के लिए घोड़े की नाल के आकार का होता है।आपका दंत चिकित्सक आपके मुहं की एक छाप लेगा और दंत प्रयोगशाला में एक डेन्चर का निर्माण करेगा।

 

परम्परागत पूर्ण डेन्चरःपरम्परागत पूर्ण डेन्चर स्थित करने से पहले आपके बचे हुए दांतों को भी निकाल दिया जाता है और मसूड़े के उत्तकों को ठीक होने के लिए समय दिया जाता है।कभी-कभी यह उपचार के लिए कई महीने ले सकता है,इस अवधि के दौरान आप बिना दांतो के ही रहते हैं।

 

तत्काल पूर्ण डेन्चरःबचे हुए दांतों को निकालने के बाद,ये डेन्चर दूर रखे जाते है।इस तरह के डेन्चर का लाभ यह है कि आप बिना दांतों के नही रहते हैं,लेकिन आपको इन्हे पुनः पंक्ति में रखने के बाद,आपका दंत चिकित्सक के पास जाना आवश्यक होता है।
 
आंशिक डेन्चरःआशिंक डेन्चर एक तंत्र का बना हुआ होता है जोकि प्राकृतिक दांतों से जुड़ा हुआ होता है।जब आप अपने मुहं में डेन्चर को स्थापित करते है।ये प्रायः ब्रिज के लिए हटाने योग्य वैकल्पिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

 

कितनी देर पहले मैं अपने डेन्चर का इस्तेमाल कर सकती हूँ?

 

आप अपने डेन्चर के इस्तेमाल के लिए पहले कुछ हफ्तेंया यहां तक की कुछ महीने भी ले सकते है।शुरू में, आप अजीब या असहजमहसूस कर सकते हैं।और खाने और बोलने में उनसे आरामदेह के लिए कुछ समय ले सकते है।कुछ समय के लिए आपको समस्या हो सकती है,जैसे लार का अत्यधिक प्रवाह,या मामूली सी चिड़चिड़ाहट।यदि चिड़चिड़ाहट। बढ जाती है तो अपनेदंत चिकित्सक से परामर्श करें।

 

अंतिम डेन्चर कब करायें?

 

डेन्चर को पहनना और निकालना समय के साथ सामान्य हो जाता है।इसे कुछ समय के बाद,पुनःक्रम,पुनर्निर्माण, या पुनस्थापित करने की आवश्यकता होती है।जैसे आपके मुँह में उम्र के साथस्वाभाविक बदलाव आते है,तो आपका अपना डेन्चर बदलाव के लिए आवश्यक हो सकता है।चेकअप के लिए साल में कम से कम एक बार अपने दंत चिकित्सक सेपरामर्श करे।

 

आपके डेन्चर की देखभाल के लिए युक्तियाँ

  • अपने डेन्चर को सावधानीपूर्वक पकड़े,जैसे वे नाजुक होते है और छूट जायें तो टूट सकते है।उतारने के बाद अपने डेन्चर को न सुखायें।अपने डेन्चर को हटाने के बाद क्लींजर सोकिंग सोल्यूशन या सादे पानी में रखे।
  • अपने डेन्चर को ब्रश से साफ करे,यह खाद्द निक्षेप और प्लेक को दूर करता है और डेन्चर के मैल को दूर करता है।
  • रोजाना डेन्चर को निकालने से पहले,अपने मसूड़ो,जीभ और प्लेट को सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश से साफ करे।
  • यदि आपका डेन्चर टूट जाता है,दरारें या ढीला हो जाता है तो अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करे।खुद से इसे ठीक करने की कोशिश न करे।

दंत प्रत्यारोपण क्या होता है?

 

दंत प्रत्यारोपणधातु पद और फ्रैम्स होते है जोकि सर्जरी द्वारामसूड़ों के नीचे जबड़े की हड्डी में स्थिर किये जाते है।सामग्री सामान्यतः दंत प्रत्यारोपण को बनाने के लिए टाइटेनियम, एल्यूमीनियम ऑक्साइड और सर्जिकल स्टेनलेसस्टील का उपयोग किया जाता है ।प्रत्यारोपण, प्लेसमेंटके बाद आपके जबड़े की हड्डी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 

यह तब कृत्रिम दांत याडेन्चर या ब्रिज के लिए समर्थन को स्थिर करता है।दंत प्रत्यारोपण के सफल होने के लिए यह जबड़े की हड्डी(यह प्रक्रिया ओसियोइन्टीग्रेशन कहलाती है) से जुड़न...

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3 Votes 11773 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर