डायबिटीज़ की चिकित्‍सा के लिए होम्‍योपैथी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

होमियोपैथी चिकित्सा से मधुमेह की बीमारी को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है, और मधुमेह से होनेवाली गम्भीर स्थिति को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

 

मधुमेह के लिए होमियोपैथी औषधियां

 

मधुमेह के रोग में उपयोग में आने वाली दवाईयों को छह समूहों में बांटा जा सकता है, जैसे कि अम्ल (एसिड), धातु, अन्य खनिज (मिनरल), सब्जियां, जानवरों से प्राप्त औषधियां, और ओर्गनो थेरपिक उपचार ।


 मधुमेह के उपचार के लिए उपयोग में आए जानेवाले अम्ल (एसिड) हैं

  • एसेटिक एसिड (सिरका अम्ल) , लेक्टिक एसिड (दुग्ध अम्ल), फ़ॉस्फोरिक एसिड, नाइट्रिक एसिड, पिकरिक एसिड, कार्बोलिक़ एसिड, और फ्लोरिक एसिड । एसिड का उपयोग बेहद कमज़ोरी से या स्थायी कमज़ोरी से पीडित रोगियों में किया जाता है। एसिड अम्लरक्तता (एसिडोसिस) को टाल सकता है, जो कि ‘डायबीटिक मेलिटस’ का सबसे बड़ा खतरा है।
  • औरम मेट, अर्जेंटम मेट, अर्जेंटम नाइट्रिकम, यूरेनियम नाइट्रिकम, वनाडिरम, प्लमबम मेट, कप आर्स- इन धातुओं का उपयोग मधुमेह के इलाज के लिए किया जाता है।  
  • अन्य खनिज पदार्थ (मिनरल) – जैसे कि आर्स एल्ब, सल्फर, सिलिसिआ, आइओडम, नेट्रम सल्फ, सब्जियां (जैसे कि सेफ़ालन्ड्रा इंडिका, चिमाफिला, चिओननथस, चिना, कुरारा, नग वोम, हेलेबोरस नाइजर), जानवरों से प्राप्त होनेवाले उत्पाद (जैसे कि मोसचस, क्रोटालस होरीडस, लेचेसिस, टरेंटुला और लेक़ डिफ्लोरेटम) का उपयोग करने का निर्देश हर रोगी के वैयक्तिक विशेषताएं और लक्षणों के आधार पर बनाए जाते हैं। 
  • इंसुलिन, एक ओर्गेनो थेरेपिक उपचार मधुमेह के गम्भीर मामलों में, दुबले पतले क्षयरोगियों में और कोमा में किया जाता है। पेनक्रेअटिन, एड्रेनलिन, यूरिया, लेक्टिथिन अन्य ओर्गेनो थैरेपिक उपचार हैं। डायबीटिज़ मेलिटस के लिए बायोकेमिक उपचार नट मुर, नट सल्फ़, नट फ़ोसम कलि मुर और कलि सल्फ़ हैं। 

धातुओं का उपयोग हाइपरटेंशन, डाइबीटिक नेफ़्रोपेथी, आर्टेरिओस्क्लेरोसिस, मानसिक और शारीरिक थकान और बहुत सारे अन्य लक्षणों से पीडित रोगियों के लिए किया जाता है। मिनरल, सब्जियां, और जानवरों से प्राप्त उत्पादों का उपयोग कमज़ोरी, गैंगरीन, और मधुमेह से संबंधित पाचक तंत्र की समस्याएं, नपुसंकता, दृष्टि संबंधी समस्याएं, और मधुमेह से संबंधित अन्य परेशानियां, जैसे अनेक लक्षणों को ठीक करने के लिए किया जाता है। होमियोपैथी चिकित्सा किसी मरीज़ के लक्षणों और विशेषताओं पर निर्भर करती है। इसीलिए दो मरीज़ मधुमेह से पीडित हो सकते हैं, लेकिन उनको दी जाने वाली दवाएं पूर्ण रूप से अलग हो सकती हैं।


कुछ निश्चित होमियोपैथी औषधियां मधुमेह से पीडित व्यक्ति के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। जिन मधुमेह के मरीज़ों का सामान्य स्वास्थ्य बहुत कमज़ोर है, उनके मधुमेह के रोग पर अच्छी तरह से नियंत्रण रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। साधारण स्वास्थ्य में सुधार होने से शरीर तन्दुरस्त होता है, और ब्लड ग्लूकोज़ को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक दवाओं की खुराक और मात्रा घट जाती है और ब्लड ग्लूकोज़ के नियंत्रण में सुधार होता है। मरीज़ के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए सिज़िगिम, यूरेनियम नाइट्रिकम, फ़्लोरिड्ज़िन (यह सेब और अन्य फलों के पेड की जड से प्राप्त होता है)- जैसे उपचारों का उपयोग किया जाता है।

 

होमियोपैथी से सावधान

 

यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, और होमियोपैथी चिकित्सा का उपयोग करना आपका अपना निर्णय है, लेकिन इस चिकित्सा का उपयोग सावधानी से करें। इन दवाओं का शरीर पर असर होता तो है, और ये दवाईयां आपके रक्त में शर्करा का स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकती हैं। फिर भी यदि ये दवाईयां आपको फ़ायदा पहुंचांती हैं, तो भी आप मधुमेह के लिए नियमित तौर पर ली जाने वाली इंसुलिन या अन्य दवा उपचार को बन्द करने से पहले अपने चिकित्सक की राय अवश्य लें। इस चिकित्सा के असर को जांचने के लिए अपने रक्त के शुगर का निरीक्षण करते रहें। ‘डाइबीटिक कोमा’ जैसी आपातकालीन स्थिति में होमियोपैथी चिकित्सा प्रमुख उपचार के जितनी असरकारक नहीं हो सकती है। ऐसी परिस्थितियों में पारंपरिक दवाओं के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें और आप होमियोपैथी चिकित्सा को एक पूरक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप एक मधुमेह के रोगी हैं, और मधुमेह के लिए होमियोपैथी चिकित्सा का उपयोग करना चाहते हैं, तो कृपया अपने चिकित्सक को इस बात की जानकारी अवश्य दें। एक होमियोपैथी चिकित्सक से मधुमेह के रोग की आवश्यक ...

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES42 Votes 17149 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर