टोक्सोप्लास्मोसिस से चिकित्सा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 01, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर आप सामान्य रूप से स्वस्थ्य व्यक्ति हैं तो किसी भी उपचार की ज़रूरत नहीं है। हां अगर लक्षण गंभीर और नियमित नजर आएं तो इलाज की जरूरत जरूर होती है। अगर टोक्सोप्लास्मोसिस आपकी आंख को प्रभावित करता है तो डॉक्टर आपको पय्रिमेथामीन (दराप्रिम) के साथ उपचार कर सकता है। यह सल्फादयाजीन (माय्क्रोसल्फान) के साथ डी जा सकती है या क्लिन्दमय्सिं (क्लोसिं) के साथ।

 

अगर आपका प्रतिरक्षा तंत्र कम जोर है तो आपका डॉक्टर आपको दवा का एक जोड़ देगा ताकि तोक्सोप्लास्मा परजीवी को मार सके ।कुछ दवा जो की उपयोग में लायी जा रही हैं उनमे आते हैं पय्रिमिथामीन , त्रय्मिथोप्रिन  (प्रोलोप्रिम, त्रिम्पेक्स), सल्फमेथोक्सजोल) (गंतानोल, उरोबेक) , सल्फदयाजीन , और क्लिंदा मेसिन ।नवजात जो की जन्मजात टोक्सोप्लास्मोसिससे अग्स्र्ट होते हीं उनमे अतिरिरिक्त उपचार से एक साल के लिए उपचार दिया जाता है या तो पय्रामिथामीन सल्फदयाजीन के साथ या कोई अन्य मिलाप जो की सामान रूप से प्रभावशाली हो ।

 

अगर आप टोक्सोप्लास्मोसिस गर्भधारण के वक्त ग्रहण कर लेते अहिं तो आपका डॉक्टर आपको वो दवा लिख देगा जो की इस बात के जोखिम को कम कर देगा की आपके बच्चे को जन्मजात टोक्सोप्लास्मोसिस न हो। इन दवाओं में आते हैं स्पय्रामय्सिं (रोवामय्सिं), पय्रामिथामीन और सल्फदयाजीन ।दवा सम्बन्धित जन्म के विका को कम करने के लिए दवाओं के प्रकार और समय इस बात पर निर्भर करते हैं की आप की तिमाही महीने में हैं ।

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES10901 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर