टेनिस एल्‍बो से बचाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 04, 2013

कई लोगों ने पहली बार टेनिस एल्‍बो का नाम तब सुना जब भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को यह बीमारी हुई। लगातार खेलते रहने के कारण उनकी को‍हनी में यह रोग हुआ था।

tennis elbow se bachaav

आमतौर पर यह बीमारी टेनिस खिलाडि़यों को होती है क्‍योंकि रैकेट पकड़कर लंबे समय तक खेलने और कोहनी की हड्डी व मांसपेशियों पर अतिरिक्‍त दबाव पड़ने से उन्‍हें नुकसान होता है। इसलिए इसे 'टेनिस एल्‍बो' कहा जाता है।

टेनिस एल्‍बो से बचने के किसी रास्‍ते के बारे में अभी तक जानकारी नहीं है। हालांकि, कुछ उपाय अपनाकर इसे बढ़ने से जरूर रोका जा सकता है। इन उपायों को अपनाकर इस बीमारी के असर को कम किया जा सकता है। ऐसा भी किया जा सकता है कि यह बीमारी मांसपेशियों को अधिक नुकसान न पहुंचा पाए। आइए जानते हैं कि कैसे आप इस रोग के दर्द से बचे रह सकते हैं।



अपने उपकरण ध्‍यान से चुनें

अगर आप टेनिस या बैडमिंटन जैसे खेल खेलते हैं, तो अपने उपकरण का चुनाव करते हुए सावधानी बरतें। उसका आकार और अपने खेलने के तरीके को ध्‍यान में रखकर ही किसी उपकरण को चुनें। उचित सामग्री और तकनीक के प्रति आश्वस्त होने के लिए आप एक पेशेवर से परामर्श लें सकते हैं।

 


रेकेट के तार को सही रखें

अपने रैकेट के तार के खिंचाव को भी समायोजित कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपनी कोहनी पर पड़ने वाले अतिरिक्‍त दबाव को कम कर सकते हैं।


विशेषज्ञ से बात करें

एक खेल चिकित्सा विशेषज्ञ आपको ऐसे व्यायाम सिखा सकता जो टैन्डन में खिंचाव और मजबूती लाकर चोट को रोक सकता है। इसके साथ, कई विशेषज्ञ टैन्डन के तनाव को कम करने लिए, कोहनी से एक या दो इंच नीचे एक कलाई बैंड का उपयोग करने का सुझाव देते हैं।

 

अपनी सीमाएं जानें

किसी भी खेल गतिविधि में जल्दी-जल्दी आवृति, समयावधि या प्रबलता ना बढ़ाएं। धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। कलाई को एक तटस्थ स्थिति (ना तो आगे झुकी हुई और ना पीछे) में रखने का प्रयास करें। अगर आपको कोहनी में या बाजू में दर्द हो तो तुरंत रुक जाएं। एक भौतिक चिकित्सक मांसपेशियों को मजबूत करने और लचीलापन बढानें के लिए विभिन्न व्यायामों का सुझाव दे सकता है ताकि भविष्य में चोट ना आये।

 

Read More Article On-Tennis Elbow in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES11 Votes 13797 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK