टेनिस एल्‍बो के निदान के तरीके

टेनिस एल्‍बो की समस्‍या ज्‍यादातर टेनिस खिलाडि़यों को होती ह, क्‍योंकि रैकेट पकड़कर लंबे समय तक खेलने से कोहनी की हड्डी व मांसपेशियों प्रभावित होती हैं।

Nachiketa Sharma
अन्य़ बीमारियांWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Aug 09, 2011
टेनिस एल्‍बो के निदान के तरीके

टेनिस एब्‍लो बीमारी तब और अधिक प्रसिद्ध हो गई जब क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर इसकी चपेट में आये। हाथ से संबंधित कार्यों को लगातार करने के कारण सचिन टेनिस एल्‍बो की चपेट में आ गये और उनको कोहनी का यह रोग हुआ था।

सामान्‍यतया पर यह बीमारी टेनिस खिलाडि़यों को होती है क्‍योंकि रैकेट पकड़कर लंबे समय तक खेलने और कोहनी की हड्डी व मांसपेशियों पर अतिरिक्‍त दबाव पड़ने से उन्‍हें नुकसान होता है। इसलिए इसे 'टेनिस एल्‍बो' कहा जाता है।

टेनिस एल्‍बो से बचने के किसी रास्‍ते के बारे में अभी तक जानकारी नहीं है। हालांकि, कुछ उपाय अपनाकर इसे बढ़ने से जरूर रोका जा सकता है। इन उपायों को अपनाकर इस बीमारी के असर को कम किया जा सकता है। ऐसा भी किया जा सकता है कि यह बीमारी मांसपेशियों को अधिक नुकसान न पहुंचा पाए।
daignosis of Tennis Elbow

टेनिस एल्‍बो का निदान


टेनिस एल्‍बो का अगर सही समय पर निदान हो जाये तो सर्जरी के जरिये इसका उपचार हो सकता है। डॉक्टर आपसे आपके लक्षणों के बारे में पूछेंगे, विशेषतया अगर आपको कलाई घुमाने पर कोहनी या उसके आगे के हिस्‍से में दर्द होता हो। आपके डॉक्टर आपसे आपके खेल सम्बन्धी या शारीरिक गतिविधिओं के बारे में भी पूछेंगे जिससे कि लक्षण उभर सकते हैं।

शारीरिक परीक्षण के दौरान, आपके डॉक्टर प्रभावित पक्ष की कोहनी और कलाई में दर्द, कोमलता और सूजन की जांच करेंगे। अगर आपके लक्षण टेनिस एल्‍बो के लिए चारित्रिक नहीं हैं या आपका चोट का कोई असामान्य इतिहास है तो चिकित्‍सक अन्य संभावित समस्याओं की जांच के लिए एक्स-रे या अन्य परीक्षणों के निर्देश दे सकते हैं। हालांकि निदान कि लिए किन्ही परीक्षणों की आवश्यक्ता नहीं है।

Tennis Elbow


टेनिस एल्‍बो के लक्षण

टेनिस एल्‍बों के लक्षणों के आधार पर ही इसका निदान होता है। टेनिस एल्‍बो होने पर कोहनी में दर्द होता है, कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है, संवेदनशीलता के कारण कोहनी और कलाई में सूजन आ सकती है। हाथ उठने में परेशानी होती है, उंगलियां भी इसके कारण प्रभावित हो सकती हैं, कलाई और घुटने के बीच के हिस्‍से में भी दर्द होता है। अगर आपको ऐसे लक्षण दिखें तो यह टेनिस एल्‍बो हो सकता है।


टेनिस एल्‍बो का निदान होने के बाद चिकित्‍सक से मिलकर इसका उपचार करायें। कोहनी के दर्द को नजरअंदाज न करें नहीं तो यह गंभीर समस्‍या हो सकती है।

 

Read More Articles on Tennis Elbow in Hindi

Disclaimer