जंक फूड भूख पर अंकुश लगाने में कारगर

-मोटापे के इलाज में मिल सकती है इस अध्ययन से मदद

नई दिल्ली, भाषा : जंक फूड को सेहत के लिए नुकसानदेह बताया जाता है।

 अन्‍य
स्वस्थ आहारWritten by: अन्‍य Published at: Jun 29, 2010
जंक फूड भूख पर अंकुश लगाने में कारगर

-मोटापे के इलाज में मिल सकती है इस अध्ययन से मदद

नई दिल्ली, भाषा : जंक फूड को सेहत के लिए नुकसानदेह बताया जाता है। लेकिन, एक नए शोध में कहा गया है कि ये खाद्य पदार्थ ज्यादा खाने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने में कारगर साबित हुए हैं। अध्ययन के मुताबिक जंक फूड में पाई जाने वाली वसा की भरपूर मात्रा से पेट जल्दी भर जाता है। इससे मस्तिष्क को यही संदेश जाता है कि 'बस बहुत हो गया, अब खाना बंद कर दीजिए'।
'सेल मेटाबोलिज्म' जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जंक फूड में मौजूद वसा छोटी आंत में एक ऐसा रसायन उत्पन्न करती है जो भूख पर अंकुश लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह अध्ययन मोटापे और खान-पान संबंधी अन्य विकृतियों के इलाज में भी मददगार साबित हो सकता है।
इस शोध में यह पता लगाया गया कि वसा से उत्पन्न होने वाला रसायन ओलिथेनोलेमाइड (ओईए) किस प्रकार भूख और शरीर के वजन को नियंत्रित करता है? शोधकर्ताओं के मुताबिक ओलिक अम्ल ही ओईए के बनने को प्रेरित करता है, जो भूख पर अंकुश लगाने में कारगर साबित होता है। उल्लेखनीय है कि छोटी आंत में पाई जाने वाली कोशिकाएं ही ओलिक अम्ल को ओईए में तब्दील कर देती हैं। इसके फलस्वरूप तंत्रिकाएं मस्तिष्क को संकेत देती हैं कि अब भूख खत्म हो चुकी है।

Read Next

Disclaimer

Tags