गुलपनाग के ग्रूमिंग टिप्स

By  ,  सखी
Aug 19, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

परफेक्ट फिगर व फिट रहने के लिए लोग तमाम तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन सफल वही लोग होते हैं जो इसे नियमित रुप से अपनाते हैं। फिट रहने के लिए अपनाएं जाने वाले ये नुस्खे ना सिर्फ आपको फिट रखते हैं बल्कि कई बीमारियों से भी आपको बचाते हैं।

  • जल्दी उठना आदत है मेरी   
  • जॉगिंग है फिटनेस का राज
  • डाइट पर भी है नियंत्रण  

योगना जाने कितनी लड़कियां गुल पनाग जैसा फिगर पाने की चाह रखती हैं लेकिन वे उसमें सफल नहीं हो पाती है क्योंकि उनके पास उनका फिटनेस सीक्रेट नहीं है। लेकिन घबराने की बात नहीं है हम लेकर आए हैं आपके लिए गुल पनाग की नियमित दिनचर्या की खास बातें जो उन्हें हेल्दी रखने के साथ फिट भी रखता है। जानें उन सीक्रेट्स के बारे में विस्तार से-

 

  1. जल्दी उठना आदत है मेरी  : मैं सुबह हर हाल में छह बजे उठने की कोशिश करती हूं। काफी हद तक मैं इससे फिट रहती हूं। फिटनेस के लिए मैंने वैसे कोई सख्त अनुशासन नहीं बनाया, पर कुछ आदतें अपने आप ही बन जाती हैं। 
  2. जॉगिंग है फिटनेस का राज  :मैं एथलीट रही हूं जिसकी बदौलत मुझे फिटनेस के लिए अतिरिक्त मेहनत नहीं करनी पड़ती। फिर भी मैंने 10 किमी. जॉगिंग की आदत-सी बना ली है। 10 किमी. जॉगिंग करने में कभी ट्रेड मिल का सहारा लेती हूं तो कभी बीच पर करती हूं। कभी जॉगर्स पार्क में सैर-सपाटे के लिये निकल जाती हूं। इसके अलावा अकसर तैराकी, स्कॉश, साइकिलिंग, योगाभ्यास, ट्रैंकिंग इन सभी को आजमाती रहती हूं। एक्सरसाइज करने के तरीके भी बदलती रहती हूं, ताकि एक ही प्रकार की एक्सरसाइज से बोर न हो जाऊं।  
  3. डाइट पर भी है नियंत्रण  :मैं अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देती हूं। पौष्टिक खाना खाती हूं। शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही मैं चाव से खा लेती हूं। मेरे बैलेंस्ड डाइट में हरी सब्जियां, दाल, फल सलाद, रोटियां शामिल हैं। इसके अलावा मैं मल्टी विटामिन की टैबलेट, 500 एमजी की कैल्शियम की गोली भी लेती हूं। बढ़ती उम्र में स्ति्रयों में कैल्शियम की कमी से अकसर फ्रैक्चर होने की संभावनाएं हो जाती हैं इसलिए मैं सतर्क रहना चाहती हूं।
  4. कुछ परहेज बरतती हूं  :मैं घर पर रहती हूं तो पिज्जा, शीत पेय, जंक फूड कभी नहीं लेती पर बाहर जाने पर कभी चॉइस की संभावना कम रहती है। शरीर के लिए मैदा हानिकारक होता है, उसे मैं कभी नहीं खाती। जितना हो सके, मैं शक्कर कम खाती हूं। वैसे किसी भी बात का बहुत कठोर नियम नहीं बनाती। वजन कभी बढ़ भी जाए तो तनावग्रस्त नहीं होती, सही डाइट और कसरत करने की आदत को बनाए रखने की कोशिश करती हूं।  
  5. खुद को खुश रखती हूं  :मैं हमेशा खुश रहने की कोशिश करती हूं जिससे चेहरे पर ग्लो अपने आप आ जाता है। साथ ही खुश रहने से बढ़ती उम्र में झुर्रियां कम और देर से पड़ती हैं। खुश रहने से आप बढ़ती उम्र को कई सालों तक अपनी मुट्ठी में रख सकती हैं।

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES6 Votes 12745 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर