क्‍या आप भी कमर दर्द से परेशान हैं? जानें दर्द से राहत पाने के लिए क्‍या करें और क्‍या नहीं?

 भागदौड़ भरी और बदलती लाइफस्‍टाइल के कारण हमें बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। शायह ही आज कोई ऐसा व्‍यक्ति हो, जो पूरी तरह स्‍वस्‍थ हों, कुछ लोग बड़ी गंभीर बीमारियों से, तो कुछ छोटी व आम

सम्‍पादकीय विभाग
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 06, 2013Updated at: Jul 24, 2019
क्‍या आप भी कमर दर्द से परेशान हैं? जानें दर्द से राहत पाने के लिए क्‍या करें और क्‍या नहीं?

भागदौड़ भरी और बदलती लाइफस्‍टाइल के कारण हमें बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। शायह ही आज कोई ऐसा व्‍यक्ति हो, जो पूरी तरह स्‍वस्‍थ हों, कुछ लोग बड़ी गंभीर बीमारियों से, तो कुछ छोटी व आम लगने वाली लेकिन काफी तकलीफदायक बीमारियों ग्रस्‍त हैं। जी हां कमर दर्द भी ऐसी आम बीमारियों में से एक है, जिससे आजकल बूढ़ों से लेकर बच्‍चे सभी परेशान हैं। कुछ लोग कमर दर्द में राहत पाने के लिए सिकाई, बाम या एक्‍सरसाइज का सहारा लेते हैं। कई बार तो बिना परिणाम जानें दूसरों के द्वारा सुझाये उपचारों का इस्‍तेमाल भी हम दर्द को दूर करने के लिए कर लेते हैं। लेकिन यह तय कर पाना मुश्किल है कि कमर दर्द में आपके लिए क्‍या सही और क्‍या गलत है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि कमर दर्द में आप क्‍या करें और क्‍या नहीं?

इसे भी पढ़े : कमर दर्द से बेहाल न हों

कमर दर्द में क्‍या करें : 

  1. हीट रैप थेरेपी-यह कमर दर्द को दूर करने में सहायक होती है। बाजार में ऐसे कई उपकरण मिल जाते हैं जिनसे दर्द के दौरान सिकाई की जाती है।
  2. मसाज या मालिश : कमर दर्द को दूर करने का सबसे पुराना और कारगर इलाज। मालिश के दौरान शरीर से दर्द निवारक एंडोफ्रीन निकलता है, जो शरीर को आराम देने के अलावा दर्द से भी निजात दिलाता है।
  3. हर्बल दवाएं : कमर दर्द दूर करने के लिए हर्बल दवाओं पर भी भरोसा किया जा सकता है। यह बेहद असरदार साबित होती हैं। हालांकि यह दर्द को कैसे दूर करती हैं इसका पता लगाना अभी बाकी है।
  4. दर्द निवारक गोलियां : हर दर्द निवारक गोली अलग तरह से असर करती है। यह दर्द के संकेतों को दिमाग तक पहुंचने ही नहीं देती। इस कारण दर्द का एहसास नहीं होता।
  5. टेन्स मशीन : बैटरी से चलने वाले उपकरण ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रीकल नर्व स्टिीम्यूलेशन (टेन्स) को कमर में लगाया जाता है। इस इलेक्टि्रकल पैड से नसों को उत्प्रेरित करके दर्द को खत्म किया जाता है।

इसे भी पढ़े : आह! यह कमर दर्द

इनका नहीं होता कोई असर

  1. एस्पि्रन और आईब्रूफेन न खाएं। यह थोड़े समय के लिए दर्द दूर करते हैं। इनके इस्तेमाल से वास्तविक मर्ज पर कोई फर्क नहीं पड़ता।
  2. एक्यूपंचर : शरीर के विशेष अंगों या नसों पर दबाव डाल कर दर्द से निजात पाने की इलाज की यह पद्धति कमर दर्द में कारगर साबित नहीं होती।
  3. मैगनेट : चुंबकीय गैजेट बनाने वाली कंपनियां दर्द से छुटकारा दिलाने के तमाम दावे करती हैं। लेकिन वास्तविकता में वे सभी असरदार साबित नहीं होती। शोधकर्ताओं के मुताबिक इनके इस्तेमाल से बचना ही बेहतर है।
  4. बीहेवियरल थेरेपी : इसमें दर्द से निपटने के लिए रोगी को व्यावहारिक तौर पर तैयार किया जाता है। उसे दर्द के प्रति अपना नजरिया बदलने की सलाह दी जाती है। हालांकि इसका कोई असर नहीं होता। वहींस एंटी डिप्रेसेंट लेना तनाव को दूर करता है, दर्द को नहीं।

Read More Article on Womens-Health in hindi.

 

Disclaimer