टीबी में भोजन: जानें टीबी के मरीज क्या खाएं और क्या न खाएं?

ज्यादा प्रोटीन और विटामिन वाले आहार का सेवन करने से टीबी रोग जल्दी रिकवर कर पाते हैं। तो, आइए विस्तार से जानते हैं टीबी में क्या खाएं।

Rashmi Upadhyay
स्वस्थ आहारWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 24, 2019Updated at: Jul 26, 2021
 टीबी में भोजन: जानें टीबी के मरीज क्या खाएं और क्या न खाएं?

टीबी (Tuberculosis) यानी कि क्षय रोग एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है है। इसकी चपेट में आने के बाद मरीज को एक लंबे इलाज से गुजरना पड़ता है। इस रोग में जितनी ध्यान देने की जरूरत अपने लाइफस्टाइल पर होती है उतनी ही जरूरत खानपान पर भी होती है। ऐसा इसलिए कि अगर खानपान पर विशेष ध्यान ना दिया जाए तो, रोग से जल्दी निपटा जा सकता था। सही खान-पान आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और टीबी से रिकवरी को तेज करता है। ऐसे में आपको अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन, विटामिन वाले आहार लेना चाहिए और अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। तो, आइए जानते हैं कैसा हो टीबी में भोजन ( healty diet for tb patients) और टीबी के मरीज को कौन सा फल या सब्जी खाना चाहिए।

Inside2tblungs

टीबी के मरीज क्या खाएं और क्या न खाएं-Foods for tb patient in hindi

1. ताजे फल व सब्जियां खाएं

टीबी (Tuberculosis) में ज्यादा मात्रा में ताजे फल व सब्जियां लेनी चाहिए। जिससे आपके शरीर को पोषण मिलें और आप क्षय रोग से लड़ सकें।

2. अनाजयुक्त पदार्थ

क्षय रोगियों को रोज अपने खाने में अनाज से बने पदार्थों को शामिल करना चाहिए। इससे आप दलिया, खिचड़ी या फिर अन्य पदार्थो को बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. दूध

क्षय रोग में दूध जरुर लेना चाहिए इससे आपको प्रोटीन व कैल्शियम मिलता है। लेकिन ध्यान रहें टोंड दूध ही पीएं। ताकि ये बलगम ना बनाए। साथ ही दूध इम्यूनिटी बढ़ाता है।

4. कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को खाने से क्षय रोग से लड़ने में मदद मिलती है जैसे नट्स, खीरा, टमाटर व आलू आदि। कार्बोहाइड्रेट आपकी दवाइयों को पचाने की शक्ति बढ़ाएगा और साथ ही इसके कारण आपका वजन भी तेजी से बढ़ेगा।

Inside2foodsinhindi

5. टीबी के मरीज कौन सा फल खाएं?

केला, गूसबेरी, अन्नास, संतरा ये फल क्षय रोग में खाना काफी फायदेमंद होता है। इनसे क्षय रोग के जीवाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है। क्षय रोगियों को पांच घंटे के अंतराल पर रस वाले ताजे फल खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : सिर्फ फेफड़ों में नहीं, गले में भी हो सकता है टीबी रोग, जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज 

6. प्रोटीन

प्रोटीन वाले पदार्थ जैस दूध, मछली, बीन्स, मटर आदि खाना चाहिए। टीबी में रोगी के शरीर को दवाओं के साथ प्रोटीन की सही मात्रा लेनी चाहिए।

6. आयरन

क्षय रोगियों में खून की कमी होती है इसलिए आयरन की ज्यादा मात्रा लेना चाहिए जिससे शरीर में खून की कमी नहीं हो। सेब, पालक आदि खाने से रोगी को आयरन भरपूर मात्रा में मिलता है।

7. विटामिन डी

क्षय रोगियों में विटामिन डी की कमी होती है, इसलिए उन्हें धूप में बैठना चाहिए और विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ खाने में लेना चाहिए।

8. नाशते में

क्षय रोगी क नशते में फलों के साथ दूध व बादाम लेना चाहिए।

Inside1egg

इसे भी पढ़ें : टीबी से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

9. लंच में

रोगियों को दोपहर में गेंहू की बनी रोटियां के साथ उबली हुई ताजी सब्जियां लेना चाहिए। साथ ही एक गिलास बादाम वाला दूध भी काफी फायदेमंद है।

10. डिनर में

कच्ची सब्जियों का सलाद, स्प्राउट में नींबू का रस व वेजिटेबल आयल मिला कर लें।

क्षय रोगियों को एल्कोहल व तंबाकू के सेवन से बचना चाहिए। क्षय रोग में तंबाकू व एल्कोहल लेना खतरनाक हो सकता है। क्षय रोगियों को अपने नाश्‍ते, दोपहर के खाने व रात के खाने का एक चार्ट बना लेना चाहिए और उसी के अनुसार रोज अपना खाना लेना चाहिए। टीबी में चिकना भोजन लेने से भी बचना चाहिए। जैसे कि तला हुआ बीफ और चिकन, फ्रेंच फ्राइज आदि। साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स लेने से भी बचें। साथी ही प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट जैसे ब्रेड, अनाज, पास्ता आदि लेने से भी बचें। ध्यान रखें कि सही समय समय पर और रेगुलर हेल्दी खाने का सेवन करें और स्वस्थ रहें।

Read More Articles On Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer