पुरुषों के लिए कॉन्ट्रासेप्टिव पिल

अभी तक केवल महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक गोलियां आती थीं, लेकिन अब जल्‍द ही बाजार में पुरुषों के लिए भी ऐसी गोलियां आने वाली हैं। इसके उपयोग से अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, जानिए कैसे।

 अन्‍य
विभिन्नWritten by: अन्‍य Published at: Dec 11, 2012
पुरुषों के लिए कॉन्ट्रासेप्टिव पिल

पुरुषो के लिए गर्भनिरोधक गोलियां बनाने की कोशिशें पहले भी की गई हैं, लेकिन वैज्ञानिकों को ज्‍यादातर मामलों में अपेक्षित समफलता नहीं मिली है। लेकिन इस नयी खोज से उम्‍मीद जगी है कि इसके परिणाम शत-प्रतिशत रहेंगे।

 

purusho ke liye contraceptive pillगर्भनिरोधक गोलियां केवल महिलाओं के लिए ही क्‍यों आखिर परिवार नियोजन स्‍त्री-पुरुष की साझा जिम्‍मेदारी है। इसी बात का ध्‍यान रखते हुए अब बाजार में जल्‍द ही पुरुषों के लिए पूरी तरह सुरक्षित कान्‍ट्रासेप्टिव पिल्‍स आ रही हैं। इस्राइली वै‍ज्ञानिकों ने शोध के बाद यह दवाई ईजाद की है। 

 

फैमिली प्‍लानिंग में पुरुष को बराबरी की भूमिका निभानी चाहिए इसी सोच के साथ ही इस दवाई को तैयार किया गया है। इसलिए अब जल्‍द ही बाजार में पुरुषों के लिए कॉन्ट्रासेप्टिव पिल आने वाली है। इस्राइली वैज्ञानिकों की एक टीम ने यह पिल तैयार करने का दावा किया है। इस पिल की सबसे बड़ी खासियत इसके उपयोग को लेकर है। जहां अन्‍य दवाइयां रोजाना लेनी पड़ती हैं, वहीं इस दवा को तीन महीने में एक बार ही लेना पड़ेगा।

 

इस दवा की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका कोई भी साइड-इफेक्‍ट नहीं है। और यह प्रेग्नेंसी रोकने में भी सौ फीसदी कारगर साबित होगी। दरअसल, यह पिल केमिकल तरीके से स्पर्म को नकारा बना देती है।

 

मेल कॉन्ट्रासेप्टिव तैयार करने की कोशिशें अब तक खास कामयाब नहीं रही हैं। कुछ शोधकर्ता हार्मोस के साथ टेस्ट कर रहे हैं, लेकिन इसका अनुभव करने वालों ने डिप्रेशन और सेक्स की इच्छा की कमी जैसे साइड इफेक्ट्स की शिकायत की है। ऐसे में यह तिमाही पिल एक बडी कामयाबी मानी जाएगी। हाल के सर्वे के मुताबिक अगर ऐसी पिल रोजाना लेनी पडे तो महिलाएं गर्भनिरोध का काम पुरुषों पर छोडना जरा भी पसंद नहीं करेंगी।

 

 

Read More Articles on Contraception in Hindi

Disclaimer

Tags