कुकी आहार

By  , विशेषज्ञ लेख
Jan 01, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

कुकी आहार: यह क्या है

 

लोग ढेर सारा खाना खाते हैं इसका मुख्य कारण क्या है? बहुत ज्यादा भूख लगना और मिठाइयों से बहुत प्यार करना--बहुत ज्यादा खाना खाने के पीछे आमतौर पर लोगों का असली कारण यही होता है।   लेकिन अगर आपको ऐसा खाना दिया जाये जो मजेदार भी लगे और जिससे आपकी भूख भी मिटती रहे तो क्या आप ऐसा खाना खाना पसंद करेंगे? कुकी आहार ऐसा हीं  आहार होता है जिसमें व्यक्ति का वजन घटाने के लिए ऐसे खाने की पेशकश करके लुभाया जाता है।

 

लेकिन एक बात आपको दिमाग में रखनी होगी कि ये वैसे कुकीज़ नहीं होंगे जो आप नियमित रूप  से खाते हैं। ये कुकीज़ आपके भोजन को प्रतिस्थापित करने के लिए होती हैं। इन कुकीज़ में फाइबर, प्रोटीन तथा अन्य ऐसी सामग्री होती हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हीं  फायदेमंद होती हैं तथा जिनको खाने से आपका पेट भरा-भरा लगता है।  इनके अलावा ये कुकीज़  उतने मीठे नहीं लगते हैं जितना मीठा आप नियमित रूप से खाते हैं। यह सर्वज्ञात है कि अमीनो एसिड (प्रोटीन के ब्लॉकों के निर्माण का दमन करते हैं) और फाइबर भूख  को मिटाते हैं

 

वैसे कुकी आहार जो लोकप्रिय आहार  योजनाओं में शामिल हैं वे हैं --- हॉलीवुड कुकी आहार,  द स्मार्ट फॉर लाइफ  डाईट, और डॉ।  सैग्ल्स कुकी डाईट। कुकी आहार की अवधारणा 1975 में डॉ। सैनफोर्ड सैगल  द्वारा शुरू की गई थी जिससे कि मोटापे  से ग्रस्त रोगियों को अपना वजन कम करने में मदद मिले।  आप अगर कुकी आहार की शुरुआत किसी चिकित्सक की देखरेख में करें तो बेहतर होगा; वैसे कुछ लोग ऑनलाइन मार्गदर्शन के जरिये भी खुद कुकी आहार शुरू कर सकते हैं।

 

कुकी आहार: यह कैसे काम करता है

 

कुकी आहार में आप अपनी पसंद के स्वाद का खाना पूरा दिन खा  सकते हैं।   कुकी आहार की रणनीति ने  कई रोगियों का वजन कम किया है। इन कुकीज़ में फाइबर, प्रोटीन तथा अन्य ऐसी सामग्री होती हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हीं  फायदेमंद होती हैं तथा जिनको खाने से आपका पेट भरा-भरा लगता है।   और सबसे अच्छी बात ये है की 4-6 बार कुकीज़ आहार खाने से दिन भर में आपको 500 कैलोरी हीं   मिलती  है।

 

लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने रात के खाने को हल्का रखें। आपके  खाने में कैलोरी की मात्रा निम्नतम 300 कैलोरी एवं अधिकतम 1000 कैलोरी  होनी चाहिए। इस तरह आप प्रति दिन 800-1,500 कैलोरी का सेवन कर पायेंगे।
यदि आप प्रति दिन सिर्फ 800 कैलोरी  हीं  सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से आपका वजन कम हो जायेगा। लेकिन कुकी आहार लेने की शुरुआत किसी चिकित्सक के मार्गदर्शन में हीं  की जानी चाहिए।  बहुत कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ (रोजाना 1200 से कम) का सेवन करने से शरीर में विटामिन और खनिज की कमी हो जाने की संभावना रहती है। आपको खनिज और विटामिन्स की पूर्ती के लिए पूरक के रूप में मल्टीविटामिन एवं अतिरिक्त खनिज पूरक लेने की आवश्यकता होगी जो एक चिकित्सक हीं बता सकता है। अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं और  दिन भर में सिर्फ 800 केलोरिज का हीं आहार लेते हैं तो आपका वजन निश्चित तौर पर घट जायेगा और आपको  भूख भी नहीं लगेगी।

 

जब आप कुकी आहार पर अमल करना शुरू करेंगे तो पहले दो सप्ताह तक आपको ऐसा करने में मुश्किलें आ सकती हैं लेकिन फिर धीरे धीरे आप अभ्यस्त हो जायेंगे। इस आहार से आपको पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलेगी ऐसी कोई बात नहीं है। रोजाना नाश्ते और खाने में कुकी आहार लेने पर आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे और शारीरिक रूप से आप हल्का और सक्रिय महसूस करेंगे।

 

कुकी आहार: आप क्या खा सकते हैं

 

कुकी आहार के दौरान आप सुबह नाश्ते में और दोपहर को भोजन में कुकीज़ खाना खायेंगे। बीच में आप नमकीन खा सकते हैं जिनमें 90 से 150 के बराबर केलोरिज  हों। कुकीज़ कई स्वादों में उपलब्ध रहते हैं जैसे चॉकलेट, केले, ब्लूबेरी, दलिया, और नारियल इत्यादि के रूप में। कुकीज़ को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं पड़ती तथा उन्हें आप अपने साथ कही भी आसानी से ले जा सकते हैं।

 

रात के खाने के लिए एक बार आप पूरे दिन में भोजन ग्रहण कर सकते हैं। लेकिन वह बहुत हीं  हल्का एवं साधारण होना चाहिए जिससे आपको 300 केलोरिज मिले। अपने रात्रि भोजन में 4-6 औंस लीन प्रोटीन, कच्ची सब्जियां, उबली  सब्जियां, इत्यादि शामिल करें। आप रोजाना आठ ग्लास पेय ...

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES10834 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर