काली मिर्च के औषधीय गुण

छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च खाने में तो स्वाद बढ़ाने के लिए डाली जाती है। लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि इसके औषधीय गुण भी हैं। काली मिर्च के उपयोग से त्वचा पर सफेद चकत्ते की बीमारी विटिलिगो का इलाज संभव है।

 अन्‍य
स्वस्थ आहारWritten by: अन्‍य Published at: Nov 23, 2010
काली मिर्च के औषधीय गुण

काली मिर्चछोटी सी दिखने वाली काली मिर्च खाने में तो स्वाद बढ़ाने के लिए डाली जाती है। लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि इसके औषधीय गुण भी हैं। इससे त्वचा पर सफेद चकत्ते की बीमारी विटिलिगो का इलाज संभव है।

 

लंदन के किंग्स कालेज के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि काली मिर्च में मौजूद पिपराइन नामक यौगिक त्वचा में पिगमेंट (वर्णक) बनाने में सहायक होता है। वर्णक से ही त्वचा का रंग निर्धारित होता है। गौरतलब है कि पिपराइन ही काली मिर्च के तीखेपन के लिए भी जिम्मेदार होता है।

 

प्रमुख शोधकर्ता एंटोनी यंग का कहना है कि पिपराइन त्वचा में न केवल पिगमेंट के बनने की गति को तीव्र कर देता है बल्कि विटिलिगो के कास्मेटिक्स से किए जाने वाले इलाज की अपेक्षा कहीं ज्यादा कारगर साबित होता है। इससे भविष्य में विटिलिगो के इलाज में और भी दवाएं बनाई जा सकेंगी।

 

अध्ययनकर्ताओं ने पिपराइन से तैयार की गई दवाओं का चूहों पर प्रयोग किया। जिसमें दवा को चूहों को देने के लिए उन्होंने सामान्य तरीके और पराबैंगनी (अल्ट्रावायलेट) किरणों का प्रयोग किया। छह हफ्तों तक किए प्रयोगों में उन्होंने पाया कि चूहों की त्वचा में पिगमेंट बनने की दर बढ़ गई थी।

 

Disclaimer

Tags