कट और खरोंचें

सम्‍पादकीय विभाग
परवरिश के तरीकेWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 24, 2009
कट और खरोंचें

मामूली कट और खरोंचों के लिए अस्पताल में इलाज कराने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, संक्रमण या अन्य जटिलताओं से बचने के लिए उचित प्राथमिक उपचार आवश्यक है।

साधारण घावों की देखभाल के लिए प्राथमिक उपचार

  • खून बहना बंद करें: एक छोटे से कट या खरोंच लगने के बाद रक्त स्राव आमतौर पर अपने आप ही बंद हो जाता है। यदि रक्त स्राव जारी रहता है तो एक साफ कपड़े या पट्टी से 5-10 मिनट के लिए हलके से  दबाएं। यदि रक्त स्राव 5 -10 मिनट के बाद भी जारी रहे तो 20 से 30 मिनट के लिए लगातार दबा कर रखें। यदि खून अधिक बह रहा है या दबाने के बाद भी जारी रहता है तो चिकित्सा सहायता लें।
  • घाव को साफ करें: घाव को साफ पानी से अच्छी तरह धोएं। साबुन से घाव में जलन पैदा हो सकती है। इसे सीधे घाव पर न लगाएं। लेकिन आप साबुन से घाव के आसपास की जगह को साफ कर सकते हैं। किसी भी बाह्य-कण को घाव में से निकाल दें और यदि आप इसे निकालने में सक्षम नहीं हैं तो अपने चिकित्सक को दिखाएं। अगर घाव अच्छी तरह से साफ किया जाता है तो संक्रमण और टेटनस के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  • लोकल एंटीबायोटिक्स: घाव को साफ करने के बाद एक एंटीबायोटिक मलहम लगाएं। यह सतह नम रखने में मदद करता है और संक्रमण को भी रोकता है। यदि आप को एंटीबायोटिक मलहम से एलर्जी हो तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • पट्टी लगाएं: एक जीवाणुरहित सूखी पट्टी से घाव को सुरक्षित रखें। इससे घाव को साफ रखने और संक्रमण से बचने में मदद मिलती है। ढकने के लिए रुई का इस्तेमाल न करें इससे जलन हो सकती है।  घाव के सूखने पर उसे खुला रखें। खुली हवा से घाव जल्दी ठीक होता है।
  • ड्रेसिंग बदलें: यदि यह गीली या गंदी लगती है तो प्रतिदिन ड्रेसिंग बदलें।
  • घाव के लिए टांके: गहरे, दरार वाले (गैपिंग), दांतेदार धार घावों या जिन घावों में से वसा या मांसपेशी बाहर निकल रही हो उनमें टांके लगाने की जरूरत होती है। अगर आपको लगता है कि घाव गहरा है तो अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से जल्द से जल्द मिलें। घाव के समय पर बंद होने से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।
  • संक्रमण का ध्यान रखें: यदि घाव लाल दिखाई देता है, या लगातार दर्द में वृद्धि है, बहना, गर्मी या सूजन है, तो अपने चिकित्सक से जितनी जल्दी हो सके दिखाएं।
  • टेटनस का इंजेक्शन: यदि घाव गहरा या गंदे प्रकट होता है तो टिटनेस इंजेक्शन के बारे में सलाह के लिए अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से जल्द से जल्द से परामर्श करें।

 

Disclaimer

Tags