एलर्जी बचाती है कैंसर से

By  ,  दैनिक जागरण
Jan 12, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Hand tickling senior man with featherएलर्जी से पीडि़त व्यक्तियों में कैंसर होने की आशंका उन लोगों के मुकाबले कम होती है, जो प्रतिरक्षा तंत्र संबंधी बीमारियों से प्रभावित नहीं होते। यह दावा एक नए शोध में किया गया है।


टेक्सास टेक यूनिवर्सिटीज के शोधकर्ताओं के मुताबिक अस्थमा से पीडि़त महिलाओं को अन्य महिलाओं के मुकाबले गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा 30 प्रतिशत कम हो जाता है। जबकि यूनिवर्सिटी आफ मिनेसोटा के चिकित्सकों मुताबिक जन्मजात वायु प्रदूषण की एलर्जी से प्रभावित बच्चों को कैंसर होने का खतरा 40 प्रतिशत कम हो जाता है।


'डेली मेल' ने टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता डा. जुबैर मुल्ला के हवाले से कहा, 'एलर्जी से प्रभावित लोगों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, जो शायद उन्हें घातक बीमारियों से बचाती है।' उन्होंने कहा कि इस अभी इस क्षेत्र में और काम करने की जरूरत है।


इस बीच, अमेरिका में कार्नेल यूनिवर्सिटी के चिकित्सकों के मुताबिक जन्मजात एलर्जी से प्रभावित बच्चों में गले, त्वचा, फेफड़े तथा आंत के कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है।


कनाडा में हुए शोध के अनुसार एलर्जी पीडि़तों में पेंक्रियाज (अग्नाशय) का कैंसर होने की आशंका 58 प्रतिशत कम हो जाती है। वेल कार्नेल मेडिकल सेंटर के डाक्टर रोनाल्ड क्रिस्टल ने कहा कि एलर्जी होने का यह मतलब नहीं हैं कि इसके रोगियों को कैंसर होने की कोई आशंका ही नहीं रहती। बेहतर होगा कि लोग अपनी एलर्जी का इलाज कराए, जो बाद में गंभीर बीमारी हो सकती है। कई दुर्लभ मामलों में यह घातक भी हो सकती है।

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11402 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर