ज्‍यादा पौष्टिक नहीं होते ऑर्गेनिक फूड

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 15, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

zyaada poushtik nahi hote organic food

अभी तक यही माना जाता था कि सामान्‍य आहार के मुकाबले ऑर्गेनिक फूड अधिक पौष्टिक होता है। लेकिन, अब जल्‍द ही ऐसा मानने वालों की राय बदलने वाली है। ऑर्गेनिक फूड पर अब तक के सबसे बड़े शोध से नतीजा निकला है कि इस बात के बेहद कम सुबूत मिले हैं कि ऑर्गेनिक फूड साधारण तौर पर खाए जाने वाले खाने (रासायनिक खाद की मदद से उगाया गया अनाज) से ज़्यादा पोषक है।अमेरिका में हुए ताजा शोध बताते हैं कि जहां तक पौष्टिकता का सवाल है ऑर्गेनिक फूड और नॉन ऑर्गेनिक फूड में अधिक अंतर नहीं होता। इस शोध में यह बात भी निकलकर आयी है कि ऑर्गेनिक फूड में कीटनाशक होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। 
इसे भी पढ़ें : हेल्‍दी फूड्स
इस शोध के लिए शोधकर्ताओं ने 233 तरह की खाने की चीजों पर रिसर्च की। इसमें यह बात निकलकर सामने आयी कि ऑर्गेनिक फूड के मुकाबले नॉन-ऑर्गेनिक फूड में कीटनाशकों की मात्रा 80 फीसदी अधिक होती है। इसका अर्थ यह है कि ऑर्गेनिक फूड में कीटनाशक नहीं होने की बात पूरी तरह सही नहीं है। 

दुनिया भर में ऑर्गेनिक फूड का चलन बढ़ रहा है। लोग अब इस तरह के फूड के सेवन पर जोर दे रहे हैं। लेकिन ऑर्गेनिक फूड और सामान्य अनाज के दाम में काफी अंतर होता है। बावजूद इसके दुनिया भर में ऑर्गेनिक फूड का बाज़ार 22 फीसदी सालाना की दर से बढ़ रहा है।  
हालांकि, यह शोध अपने आप में सवालों के घेरे में आ गया है। कहा जा रहा है कि यह अधूरी रिपोर्ट है और अभी इस पर और अधिक शोध किए जाने की जरूरत है।


Read More Articles on Healthy-eating In Hindi.
Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11250 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर