जहरीले बैक्टीरिया से बचना है तो लहसुन खाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 06, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

zahreele bacteria se bachna hai toh lahsun khaye

नियमित लहसुन का सेवन कर आप कई प्रकार के रोगों से बच सकते हैं। लहसुन में वे गुण होते है जो बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं। हाल ही में हुए शोध में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि लहसुन में पाया जाने वाला एक तत्व भोजन को विषाक्त बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में कारगर है।

 

शोधकर्ताओं के मुताबिक रोज भोजन में इस्तेमाल किया जाने वाला लहसुन एंटीबॉयोटिक दवाओं से भी ज्यादा असरदार होता है।
अमेरिका स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि लहसुन में मौजूद डाइलिल सल्फाइड विषाणुओं द्वारा बनाई जाने वाली जहरीली परत को तोड़ने में कामयाब हो जाता है। यह तत्व दवाओं से ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है और कम समय में ही अपना असर भी दिखाता है।

 

लहसुन में एलियम नामक एंटीबॉयोटिक होता है जो बहुत से रोगों से बचाव में मदद करता है। लहसुन छोटी बीमारियों से बचाने के अलावा कैंसर में भी लाभदायक है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

जर्नल ऑफ एंटीमाइक्रोबियल कीमोथेरेपी में प्रकाशित इस शोध के अनुसार लहसुन भोजन और मांस को विषाक्त होने से बचाता है। लहसुन में मौजूद डाइलिल सल्फाइड के सेवन से भोजन में मौजूद विषाणुओं के खतरे को कम किया जा सकता है। इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES21 Votes 13362 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर