सोते वक्‍त शरीर करता है ये अजीब काम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 27, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बिना कुछ खाए कई दिनों तक रह सकते हैं, लेकिन बिना सोए नहीं।
  • कई बार गिरने का अहसास होता है और आंखें घूमती हैं।  
  • सोने के बाद शरीर का तापमान कम हो जाता है कम।  
  • सोने के बाद दिमाग मेलाटोनिन नामक हार्मोन रिलीज करता है।

हम बिना कुछ खाए कई दिनों तक रह सकते हैं, लेकिन सोए बिना दो दिन रह पाना भी भारी पड़ सकता है। यकीनन हमारे शरीर और दिमाग के लिए सोना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि सोने से शरीर को आराम मिल मिलता है, सोचने की शक्ति बढ़ती है और हम फिर से ऊर्जावान बन पाते हैं। यही कारण है कि जब हम सोकर उठते हैं तो खुद को रिफ्रेश महसूस करते हैं। महात्मा बुद्ध ने कहा था कि मर जाने के बाद हम दरअसल सोए हुए ही होते हैं। खैर ये कितना सच है ये तो हम नहीं जानते लेकिन सोने के बाद हमारे शरीर के साथ कई अजीब चीजें होती हैं, जिनके बारे शायद आप अभी न जानते हों। तो चलिये जानें कि सोने के बाद हमारे शरीर के साथ क्या अजीब चीजें होती हैं।

 

Bizarre Things While You Sleep in Hindi

 

शरीर का तापमान हो जाता है कम

आपको जानकर शायद थोड़ी हैरानी हो लेकिन रात में सोने के दौरान शरीर का तापमान गिर जाता है। ऐसा प्राकृतिक रूप से होता है, क्‍योंकि जब आपका शरीर सोने के लिए तैयार होता है जिसके लिए दिमाग मेलाटोनिन नामक हार्मोन रिलीज करता है। शरीर का सबसे कम तापमान रात को तकरीबन 2 बजे  होता है, इसी वजह से अक्‍सर आपको रात को इस समय के आस-पास कम्‍बल ढूंढने की जरूरत पड़ती है।

कुछ देर के लिए हो जाते हैं लकवाग्रस्‍त

जब हम नींद में होते हैं तो कुछ समय के लिये हमें पता ही नहीं चलता है कि हम कहां है, क्‍या कर रहे हैं और खुद से पूरी तरह काबू खो देते हैं, जब तक कि आपकी नींद नहीं टूट जाती है। ऐसा अक्‍सर बुरे सपनों में होता है। ऐसी विवशता अक्‍सर सोने के दौरान होती है। ऐसा आरईएम फेज़ के दौरान होता है जिसमें शरीर, गहरी नींद में चला जाता है।

 

Bizarre Things While You Sleep in Hindi

 

गिरने का अहसास होता है और आंखें घूमती हैं

नींद में अक्‍सर जब तक कि कोई आपको जगा न दें या आपकी नींद न टूट जाएं, हमें ऐसा लगता है कि हम गिर रहे हैं। इसे हाईपनोटिक पल्‍स कहते हैं। हर किसी को कभी न कभी इसका अहसास होता ही है। कई बार तो सोने के तुरंत बाद लगता है कि हम बेड से गिरने वाले हैं। वहीं रिफ्रेश होने के बाद भी अगर कोई सोता है तो आंखों का मूवमेंट शुरू हो जाता है।

शरीर में लगता है झटका

कई बार हम को ऐसा महसूस होता है कि जैसे ही हम सोने वाले होते हैं, तो शरीर में झटका लगता है और नींद खुल सी जाती है। 70 प्रतिशत लोगों को सोते वक्त ऐसा महसूस होता है। इसे हाईपेनिक जर्क कहा जाता है। कुछ वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसा चिंता या तनाव के कारण होता है जो शारीरिक प्रक्रिया में बाधा डालता है।


कुछ लोगों में कई बार सोते हुए पेट फूलने की समस्या भी हो जाती है। रात में सोने के दौरान, शरीर भोजन को पचाने की प्रक्रिया में लगा होता है, ऐसे में गैस बनने की समस्‍या होती है लेकिन वह रिलीज नहीं हो पाती है। इस कारण, पेट फूल जाता है। लेकिन ऐसे में गैस निकलने पर आपको और बाकी लोगों को पता नहीं चलता है।


Image Source - Getty Images.  


Read More Articles On Healthy Living In Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES55 Votes 3844 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर