बुरी आदत हैं ये इन्हें बदल डालिए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 25, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मस्तिष्क या लिवर पर घातक असर डालती हैं।
  • धूम्रपान से दिमाग की नसें सिकुड़ने लगती है।
  • ब्लड शुगर की कमी से दिमाग को पोषण नहीं मिलता।   
  • ज्यादा खाने की आदत से मस्तिष्‍क में कमजोरी।

आमतौर पर नाश्ता छोड़ देने या जरूरत से ज्यादा खाने को लोग बहुत गंभीरता से नहीं लेते। लेकिन आदत आपको आगे चलकर गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। एक नए शोध के मुताबिक मामूली लगने वाली ये आदत मस्तिष्क या लिवर पर घातक असर डालती हैं। यानी हमारे दिमाग को खतरा सिर्फ मोबाइल फोन या वॉकमैन जैसे जरूरी बन चुके इलेक्ट्रानिक उपकरणों से निकलने वाली विकिरण से ही नहीं है। हमारी आदतें भी इसमें अहम भूमिका निभाती हैं।

skip breakfast in hindi

नाश्ता नहीं लेना

आफिस या स्कूल पहुंचने, जल्दी-जल्दी काम निपटाने के चक्कर में नाश्ता नहीं करने की आदत से दिमाग को गंभीर नुकसान पहुंचता है। जो लोग नाश्ता नहीं करते उनके खून में शर्करा का स्तर (ब्लड शुगर लेवल) सामान्य लोगों के मुकाबले कम होता है। ब्लड शुगर के स्तर में कमी से दिमाग को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता जिसकी वजह से दिमाग कमजोर होने लगता है।


जरूरत से ज्यादा खाना

जरूरत से ज्यादा खाने की आदत न सिर्फ मोटापे के लिए जिम्मेदार होती है, काफी हद तक यह मस्तिष्क को भी कमजोर बनाती है। जरूरत से ज्यादा खाने से दिमाग की धमनिया सख्त हो जाती हैं। इसके चलते भी आदमी का दिमाग कमजोर हो जाता है।


धूम्रपान करना

धूम्रपान से दिमाग की नसें सिकुड़ने लगती है। यह आगे चलकर अल्जाइमर्स का खतरा बढ़ा देता है।

smoking

ज्यादा मीठा खाना

शरीर में शर्करा की ज्यादा मात्रा होने से प्रोटीन के अवशोषण की प्रक्रिया बाधित होती है। जो दिमाग की क्षमता को कम कर देती है।


पर्याप्त नींद न लेना

नींद लेने से दिमाग को आराम मिलता है। लेकिन पर्याप्त नींद नहीं ली जाए तो मस्तिष्क की कोशिकाओं के नष्ट होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसी तरह मुंह ढक कर सोने से सांस लेते समय शरीर में आक्सीजन के बजाय कार्बन डाइ आक्साइड की मात्रा ज्यादा जाती है। इसका भी दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

 

दिमागी कमजोरी

बीमारी में काम करने की आदत भी दिमाग को कमजोर बनाती है। इसी तरह देर से सोना और देर से जगना, अधिक खाना व नाश्ता नहीं करने का लिवर पर बुरा असर पड़ता है।

इनके अलावा लिवर को नुकसान पहुंचाने वाली कुछ अन्य आदतें

  • ज्यादा दवा खाना।
  • संरक्षित खाद्य पदार्थ, कृत्रिम रंग और शुगर के इस्तेमाल से बने डिश भी लिवर को नुकसान पहुंचाता है।
  • तैलीय व अधपका खाना भी लिवर को कमजोर बनाता है। इसलिए कच्ची सब्जियां को थोड़ा उबाल कर खाना ठीक होता है। तली चीजों को ताजा खाकर खत्म कर दें। बचाकर बाद में खाने के लिए मत रखे।



Image Source : Getty

Read More Articles on Diet-Nutrition in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES12 Votes 44269 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Anubha09 Nov 2012

    nice article and very informative

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर