इस ड्रिंक से 5 दिनों में घटाएं 5 किलो वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 19, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तमाम बीमारियों का कारण है मोटापा।
  • मोटापा कम करने के लिए है आसान उपाय।  
  • धनिया और नींबू का रस है कारगर।
  • पांच दिन में कम होगा पांच किलो वजन।

खराब जीवनशैली के कारण ज्‍यादातर लोग मोटापे का शिकार हैं। मोटापा हमें शारीरिक रूप से तो कमजोर बनाता ही है साथ ही यह हमें तमाम बीमारियों की जड़ भी है। जरूरत से ज्यादा और असमय खानपान से लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। शरीर में फैट जमा होती हैं तो वजन बढ़ने लगता है। हालांकि बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं। ऐसे में कुछ लोग अलग-अलग तरह की एक्‍सरसाइज करते हैं तो कुछ डाइटिंग भी करने लगते हैं। वहीं तमाम लोग ऐसे भी हैं जो घरेलू नुस्‍खों में मोटापे को खत्‍म करने का जरिया ढूंढ़ते हैं।

वैसे तो बढ़ते वजन को कम करने के लिए कसरत करना काफी महत्वपूर्ण होता है लेकिन इसके अलावा आपको अपने खाने-पीने की आदतों की तरफ ध्यान देने की भी जरूरत होती है। लेकिन अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आज आपके लिए लाए हैं एक ऐसा ड्रिंक जो महज 5 दिनों में ही आपका वजन 5 किलो तक घटा देगा। इस ड्रिंक बनता भी जल्दी से है और इसे आप घर में आसानी से बना सकते हैं। तो है न ये चमत्‍कारिक नुस्‍खा! आइए हम आपको इस लेख के माध्‍यम से इस ड्रिंक के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : पतले दोस्‍तों का साथ, ऐसे करेगा वजन घटाने में मदद

Drink in hindi

 

ड्रिंग बनाने की विधि और सामाग्री


एक गुच्‍छा हरा धनिया
एक नींबू
एक ग्‍लास पानी

एक बर्तन में नींबू का रस निचोड़ लें, धनिया को ब्‍लेंडर में पीस कर पेस्‍ट बना लें। नीबू रस और धनिया के पेस्‍ट में पानी मिलाकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। अब पीने के लिए तैयार है स्‍पेशल ड्रिंक।
drink in hindi

प्रयोग करने की विधि


इस जूस को लगातार खाली पेट 5 दिन तक पिएं। इसके बाद कम से कम दस दिनों तक इसका सेवन न करें। यह हमारे शरीर की कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है, जबकि विटामिन और मिनरल की पूर्ति करता है। हरा धनिया पाचन शक्ति को बढ़ाता है और खून की अशुद्धियों को दूर करता है जबकि नींबू हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है। इस जूस को लगातार 5 दिन खाली पेट पीने से आप लगभग 5 किलो वजन कम कर सकते हैं।

Image Source : Getty

Read More Article on Weight Loss in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES39 Votes 4214 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर