घुलने वाला कंडोम बचाएगा अनचाहे गर्भ से!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 12, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एचआईवी से बचाने और अनचाहे गर्भ से बचने के लिहाज़ से वैज्ञानिकों ने एक ऐसे फीमेल कंडोम की खोज की है जो इस्तेमाल के बाद आपके शरीर में ही घुल जाएगा। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह कंडोम बेशक घुलनशील है लेकिन अनचाहे गर्भ व यौन रोगों से बचाव में कारगर साबित होगा।

 

 [इसे भी पढ़ें: एचआईवी के लिए आयुर्वेदिक उपचार]

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

डेली मेल में छपी इस खबर के मुताबिक यह कंडोम न सिर्फ स्पर्म ब्लॉक करती है, बल्कि कुछ एचआईवी ड्रग्स और हॉर्मोनल कॉन्ट्रासेप्टिव्स भी आपके शरीर में छोड़ती है। विशेषज्ञों का दावा है कि यह कंडोम न सिर्फ लोगों को एचआईवी से बचाएगा बल्कि शरीर में घुल कर अनचाहे गर्भ से भी राहत दिलाएगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के शोधकर्ताओं ने इस कंडोम को महीन माइक्रोफाइबर से 'इलेक्ट्रोस्पिनिंग' करके बनाया है। कपड़े के रेशों जैसे ये फाइबर दवा से महीन जालों में बदल दिए जाते हैं। इन्हें कुछ इस तरह बनाया गया है कि यह इस्तेमाल के कुछ मिनटों या कुछ दिनों के भीतर शरीर में घुल जाते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें: एचआईवी एड्स शिक्षा क्यों जरूरी]

 

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में बायोइंजीनियरिंग की प्रोफेसर किम वुडरो ने कहा कि उनका सपना एक ऐसा प्रोडक्ट बनाने का है जिसका इस्तेमाल महिलाएं खुद को एचआईवी संक्रमण और अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कर सकें। वह भी बिना किसी परेशानी के।

उन्होंने यह भी बताया कि इसमें दो तरह के फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। एक तत्व जल्दी घुल जाता है और तात्कालिक सुरक्षा देता है। दूसरा तत्व बर्थ कंट्रोल पिल का एक विक्लप है जो धीरे-धीरे घुलता है और प्राइमरी प्रोसेस फेल होने की सूरत में प्रेग्नेंसी से बचाता है।

 

Image Source: Shutterstock

Read More Health News In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES43 Votes 20838 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर