सर्दियों में योग के फायदे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 12, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सर्दियों में ऊर्जावान रहने के लिए नियमित कीजिए योग।
  • योग करने से सर्दी-जुकाम आदि सर्दियों में नहीं होता है।
  • सर्दियों में योगा करने से आपका वजन बढ़ता नहीं है।
  • कमरदर्द, सिरदर्द, बदनदर्द से निजात दिलाता है योग।

योगा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं पुरानी बीमारियों से निजात पाना हो या दिनभर चुस्ते-दुरूस्त रहना हो, इसके लिए योगा से बढि़या उपाय कोई नहीं।

योग हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद होता है, यह आपको दिनभर ऊर्जावान बनाये रखता है और बीमारियों से बचाता है। क्या आप जानते हैं योगा के फायदे बहुत हैं। आइए जानें योग के बारे में कुछ बातें।
Yoga For Winters

आलसपन को दूर करें

सर्दियों में योग करने से शरीर चुस्त-दुरूस्त रहता है। आमतौर पर लोग सर्दियों में बिस्तर से निकलने में आलस करते हैं लेकिन जो लोग नियमित रूप से सर्दियों में भी योग करते हैं उन्हें किसी भी काम को करने में आलस नहीं आता। इतना ही नहीं चिंता दूर करनी है तो करिए योग।


दर्द से निजात

सर्दियों में अकसर लोग जोड़ों के दर्द, बदनदर्द, कमरदर्द, सिरदर्द इत्यादि से परेशान रहते हैं, लेकिन यदि आप नियमित रूप से योगा करते हैं तो आपको ना सिर्फ किसी भी दर्द से निजात मिलेगी बल्कि सर्दियों में होने वाली परेशानियों से भी आप दूर रहेंगे।


खांसी-जुकाम रहेगा दूर

सर्दियों में अकसर लोगों को या तो एलर्जी हो जाती है या फिर संक्रमण और ठंड के चलते उन्हें खांसी-जुकाम की समस्या होने लगती हैं। लेकिन प्रतिदिन योगा करने वाले लोगों को इस तरह की समस्याओं से निजात मिलती है।

Winters yoga

बीमारियां रहेंगी दूर

नियमित रूप से योगा करने वाले लोगों के शरीर में लचीलापन बरकरार रहता है। इतना ही नहीं ऐसे लोगों के शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है। सर्दियों के दौरान योगा करने से बीमारियां दूर रहती हैं। दरअसल जो लोग रोजाना योगा करते हैं उनका इम्युन सिस्टम मजबूत रहता है, जिससे बीमारियों के होने की आशंका खत्म हो जाती है।

 

वजन कम करने में लाभदायक

मोटापा कम करने के लिए योगा से बढि़या उपाय कोई नहीं। यदि आप अपना वजन सही रूप में कम करना चाहते हैं और अपने आपको लंबे समय तक फिट रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से योगा करना चाहिए। यह तो आप जानते ही हैं कि सर्दियों के दौरान 3-4 किलो वजन बढ़ना आम बात है। लेकिन आप सर्दियों के दौरान भी योगा करते हैं तो आपका वजन ना तो बढ़गा बल्कि आप फिट भी रहेंगे।

 

एक्ट्रा कैलोरी बर्न करने में फायदेमंद

आप सैर पर नहीं जा पाते या फिर आपको दिनभर बैठे रहना पड़ता है या आपको भूख बहुत अधिक लगती है तो ऐसे में योगा से आप फिट रह सकते हैं। दरअसल, योग के माध्यम से आप शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम कर सकते हैं।

 

चर्बी घटाएं

योग के माध्यम से सिर्फ वजन ही नहीं घटाया जा सकता बल्कि शरीर के विभिन्न हिस्सों में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को कम करने में भी मदद मिलती है।

 

इसके अलावा भी सर्दियों में योगा करने के बहुत फायदे हैं। आपको हल्कापन महसूस होता है, आप तनावरहित रह सकते हैं। आप अपने काम पर अधिक फोकस कर सकते हैं। इतना ही नहीं योगा से आपके मस्तिष्क को बहुत लाभ पहुंचता है। मस्तिष्क की कार्यकुशलता बढ़ाने और तेज दिमाग पाने के लिए सर्दियों में योगा करना और भी जरूरी हो जाता है।

 

Read More Articles On Yoga In Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES11 Votes 17581 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर