योग करने से पहले जरूर जान लीजिये ये बात

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 16, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अगर आप पहली बार योग करने जा रहे हैं तो ये आपके लिए है।
  • योग के नियम और शिष्टाचार का पालन करना चाहिए।
  • योग हमेशा एक निश्चित समय पर करना चाहिए।

 

योग अभ्यास का एक प्राचीन रूप है। इसे करने से शरीर की ताकत और श्वास केंद्रित होते है जो कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा देते हैं। योग के दो मुख्य घटक होते हैं- आसन और श्वास। आज के समय में योग काफी प्रचलित हो चुका है। जहां पर काफी संख्‍या में लोग देखे जा सकते हैं। योग के नियम और शिष्टाचार का पालन करके आप योग अभ्यास को सुखद और आनंदमय बना सकते हैं। अगर आप पहली बार योग करने जा रहे हैं तो आपके लिए ये बातें जानना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: योग से करें नकारात्‍मक विचारों को काबू

yoga

समय का निर्धारण

योग हमेशा एक निश्चित समय पर करना चाहिए। आप सुबह जल्दी उठकर, दोपहर में भोजन खाने से पहले या फिर शाम में योग कर सकते हैं। आमतौर पर सुबह के समय योग करना बहुत ही अच्छा माना जाता है, क्योंकि उस समय आप और आपके आसपास का वातावरण शांत होता है और सुबह के समय आपकी ऊर्जा-शक्ति भी ज्यादा होती है।

अनुकूल स्‍थान

अगर आपका खुद का घर में अलग से कमरा है तो आप वह योग कर सकते हैं और अगर ऐसा नहीं है, तो आप अपने घर का कोई भी साफ़ और शांत स्थान चुन लें, जहां आप पर्याप्त जगह हो और आप वहां अपनी योग-चटाई बिछा कर योग कर सके। याद रहे कि वह स्थान हवादार हो और स्वच्छ हो। ध्यान रखें कि कभी भी योग फर्श या ज़मीन पर न करें। अगर आप योग सुबह करते हैं तो चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ रखे और शाम को योग करते समय पश्चिम या दक्षिण दिशा की तरफ चेहरा करके योग करें।

खाली पेट योग करें

कभी भी योग-आसन खाने के बाद तुरंत बाद न करें। ऐसा करना बहुत ही नुकसान-दायक साबित हो सकता है। योग सुबह खाली पेट करें। अगर सुबह आपके पास समय नहीं होता है योग करने का, तो दिन में आप खाना खाने के 2 से 3 घंटे बाद योग कर सकते हैं। वज्रासन ही एक ऐसा आसन है, जिसे खाना खाने के तुरंत बाद करना चाहिए, क्योंकि यह आसन आपके पाचन तंत्र को व्यवस्थित रखने में मदद करता है। योग करने के दौरान मुख से श्‍वास लेना हानिकारक हो सकता है।

सही कपड़ों का चुनाव

यह ध्यान रखे की कभी भी योग करते समय तंग कपड़े ना पहने, क्योंकि ऐसे कपड़े पहनने से आप योग-आसन अच्छे से और देर तक नहीं कर पाएंगे। ढीले और आरामदायी कपडे पहनकर योग करें। इसके अलावा आपने अगर गले, हाथ, पैर में  गहने और आभूषण पहने हुए हैं, तो योग करने से पहले उसे भी निकाल कर रख दें। योग करने से पहले भारी मेक-अप से बचें।

शांत रहें

योग हमेशा अकेले या किसी शांत स्थान पर करें। ध्यान रहे कि योग करते समय किसी से बात-चीत न करें और फ़ोन या मोबाइल को अपने साथ न रखे। इससे ध्यान भ्रष्ट होता है और आप एकाग्रता से योग नहीं कर पाते हैं, जिससे अच्छे परिणाम जल्द नहीं मिल पाते हैं।

इसे भी पढ़ें: मन को शांत करता है भ्रामरी प्राणायाम

महिलाओं के लिए

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान योग नहीं करना चाहिए, क्यूंकि इस अवधि में गर्भाशय गुहा खुला रहता है और रक्त-स्त्राव की प्रक्रिया जारी रहती है। इस दौरान योग करने से रक्त-स्त्राव संबंधी गम्भीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, अगर कोई महिला गर्भवती है, उसे गर्भावस्था के दौरान योग नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था के 3 महीने बाद योग के कुछ सरल आसन किये जा सकते हैं। लेकिन, पहले योग-प्रशिक्षक से जरूर परामर्श लें।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Yoga In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2554 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर