कैंसर का खात्मा अब वंडर ड्रग्‍स से

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 21, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

cancer ka khatma ab wonder drigs se

लंदन। बहुत महत्वपूर्ण जानी जा रही एक खोज के तहत वैज्ञानिकों का दावा है कि अब उन्होने कैंसर का खात्मा करने वाली एक नई चमत्कारिक दवा ‘वंडर ड्रग’ की खोज कर ली है।

उनका यहां तक दावा है कि इससे कैंसर के खतरनाक से खतरनाक रूपों को जड़ से मिटाया जा सकेगा। ‘नेचर मेडिसिन जर्नल’ में छपे एक लेख में कैलिफोर्निया विविद्यालय के नेतृत्व में शोध करने वाली अंतरराष्ट्रीय टीम का दावा है कि केजी-5 नाम की इस दवाई से कैंसर कोशिकाओं को मारा जा सकता है। दरअसल केजी 5 ऐसी दवा है जिसमें कैंसर कोशिकाएं खुद ‘आत्महत्या’ करती हैं।

इसके असर से ट्यूमर की कोशिकओ की संख्या नहीं बढ़ती और इसके बाद कैंसर का पूरी तरह खात्मा हो जाता है। ट्यूमर और कैंसर के मरीजों के लिए उम्मीद बनी यह दवा बाजार में पांच साल में उपलब्ध हो पाएगी। टीम का नेतृत्व करने वाले प्रो. डेविड चेरेश का कहना है कि इस दवा से कैंसर कोशिकाओं की संख्या नहीं बढ़ पाती और कोशिकायें मृत हो जाती हैं।

‘आरएएफ’ नाम के एक एंजाइम की संरचना में परिवर्तन कर यह दवाई अपने काम को अंजाम देती है जिससे साइड इफैक्ट भी नहीं होता। ‘केजी 5’ का पशुओं पर परीक्षण किया जा चुका है और उम्मीद है कि अगले 18 महीनों में इसका परीक्षण मानव शरीर पर भी किया जाएगा। प्रो. चेरेश ने यह भी बताया कि कैंसर बनाने वाले प्रोटीन, जिसे आएएफ एंजाइम कहा जाता है, की संरचना में बदलाव लाकर केजी 5 परंपरागत थेरैपी से अलग तरह से काम करती है।

अब तक कैंसर पर काम करने वाली दवायें कैंसर कोशिकाओं के साथ-साथ स्वस्थ कोशिकाओं को भी नष्ट कर डालती हैं। इससे कई तरह के साइड इफेक्ट भी पैदा होते हैं। ब्रिटेन के कैंसर शोध संस्थान की डा. जूली शार्प ने इस नई खोज का स्वागत करते हुए कहा कि अब इस दवाई का कैंसर मरीजों पर परीक्षण किया जाएगा।

 

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 10730 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर