युवतियों पर आकर्षक दिखने का सबसे ज्यादा दबाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 15, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

आकर्षक दिखने का दबावलंदन। भले ही यह सर्वे ब्रिटेन का है, लेकिन वर्तमान विश्व की लड़कियों और युवतियों पर खरा उतरता है। सर्वे में आधी से अधिक युवतियों ने स्वीकार किया कि वे इस बात का सबसे ज्यादा दबाव महसूस करती हैं कि आकर्षक दिखें। ब्रिटेन की गर्ल गाइड्स संस्था द्वारा यह अध्ययन कराया गया है।

 

इस अध्ययन में 75 फीसदी लड़कियों और युवतियों ने स्वीकार किया कि वे खूबसूरत और आकर्षक दिखने के लिए डायटिंग से परहेज नहीं करतीं। इसके लिए वे स्वास्थ के प्रति भी लापरवाह हो जाती हो जाती हैं।

 

जिस बात ने इस अध्ययन में सबको चौंकाया, वह यह है कि मॉडलों जैसी छरहरी और खूबसूरत दिखने की चाहत में लड़कियां नशे का आदी बन रही हैं। ज्यादातर लड़कियां अपनी खुराक की भरपाई सिगरेट और शराब से करने लगी हैं।

 

गर्ल गाइड्स की कैथी फ्रेजर के अनुसार, 'लड़कियां विज्ञापनों में नजर आने वाली सेलेब्रिटियों की तरह दिखना चाहती हैं। सेलेब्रिटियों की तस्वीरें उन्हें गुमराह कर रही हैं। दरअसल, तस्वीरों में दिखने वाली सुंदरता वास्तविक नहीं होती। यह छलावा होता है।'

 

इस सर्वे में ब्रिटिश लड़कियों के बारे में कुछ और रोचक तथ्य सामने आए हैं। 70 प्रतिशत लड़कियों ने कहा कि वे पिता की तुलना में अपनी मां के करीब हैं। लड़कियों की बड़ी तादाद ने विवाह से पहले मां बनना जायज ठहराया। मात्र 20 प्रतिशत लड़कियों ने माना कि शादीशुदा जोड़े अच्छे माता-पिता साबित होते हैं। वहीं 37 प्रतिशत ने कहा कि टिकाऊ संबंध के लिए विवाह जरूरी है।

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES9 Votes 46945 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर