मोटी कमर से बढ़ता है कैंसर का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 30, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Moti kamar se cancer ka khatra

मोटापा सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। क्या आप जानते हैं मोटापे के कारण आपको बहुत सी बीमारियां घेर लेती हैं। कई बार मोटापा जानलेवा भी हो सकता है। जी हां, मोटापे के कारण आपको होने वाली बीमारियों में कैंसर भी शामिल है। मोटापे के कारण आप ना सिर्फ अनफिट हो जाते हैं बल्कि आपको कोई भी काम करने से जल्दी ही थकावट भी होने लगती हैं। मोटापे से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है, ये हम नहीं कहते‍, बल्कि शोधों में साबित हुआ है। आइए जानें मोटापा आपके लिए कितना और कैसे घातक है।

मोटापे से निजात पाने के लिए लोग क्या-क्या फंडे नहीं अपनाते क्योंकि मोटापे से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। लेकिन जो लोग अपने मोटापे को नजरअंदाज कर देते हैं वे नहीं जानते कि वे भविष्य में बीमारियों को दावत दे रहे हैं।

हाल ही में आए एक शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि जिन लोगों की कमर मोटी होती है उनको कैंसर का खतरा अधिक होता है। इतना ही नहीं मोटी कमर से कैंसर के होने की आशंका दुगुनी हो जाती है।

ये तो आप जानते ही हैं मोटापा सभी बीमारियों की जड़ है। शरीर में जब चर्बी बहुत अधिक बढ़ने लगती है या फिर आपका मोटापा जब बढ़ने लगता है तो कैंसर की अपेक्षा आपमें सामान्य व्यक्ति के मुकाबले अधिक हो जाती है।

यदि आप चाहते हैं कि आप कैंसर से दूर रहे तो आपको अभी से मोटापे को कंट्रोल करना शुरू कर देना चाहिए यानी वजन प्रबंधन अब आपके लिए जरूरी हो जाना चाहिए।

हाल ही में हुए शोधों से पता चला है कि पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की कमर के आसपास चर्बी अधिक होती है। दरअसल, पहले ऐसा माना जाता था कि पुरूषों की कमर के आसपास चर्बी अधिक होती है लेकिन हाल ही के शोध ने इस बात के विपरीत रिजल्ट निकालें हैं।
 
इतना ही नहीं शोधों में यह भी बात साबित हुई है कि लगभग पचास प्रतिशत महिलाओं में कैंसर का कारण मोटापा ही होता है।  

आंकड़ों पर गौर करें तो इंग्लैंड में लगभ 44 फीसदी महिलाओं में होने वाले कई तरह के कैंसर का कारण उनका मोटा होना या कमर के आसपास जमीं अतिरिक्त चर्बी है। इतना ही 32 फीसदी पुरूषों को भी कैंसर का कारण मोटापा ही है।

ब्रिटेन के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो ब्रिटेन में लगभग 26 फीसदी महिलाओं की कमर के आसपास अतिरिक्त चर्बी है जबकि पुरूषों में यह आंकड़ा 29 फीसदी है। यानी इन 26 फीसदी महिलाओं और 29 फीसदी पुरूषों को कैंसर के होने की आशंका है।

मोटापे से होने वाली बीमारियां

  • आपको पता होना चाहिए बढ़ता मोटापा डायबिटीज की निशानी है।
  • मोटापे के कारण आपको कई और बीमारियों के साथ ही स्तन कैंसर, गर्भाशय  कैंसर, आंत कैंसर, अग्नाश्य  कैंसर इत्यादि होने का खतरा दुबले व्यक्ति के मुकाबले दोगुना हो जाता है।
  • मोटापे के कारण ही आपको दिल की बीमारियां होने की संभावना भी बढ़ जाती है।


यदि आप चाहते हैं कि आपको मोटापा ना हो या फिर आपका वजन संतुलित रहे तो इसके लिए जरूरी है आप नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम के साथ ही आपको संतुलित खानपान लेना चाहिए।

Read More Articles on Cancer in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES27 Votes 12548 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta04 May 2012

    good article

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर