बिना कोई पैसा दिए करा सकेंगे MRI, CT स्कैन और PET की जांच

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 20, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

दिल्ली सरकार ने लोगों को करीब 21 गैर सरकारी लैब में फ्री MRI (मैग्नेटिक रेसोनेंस इमाजिंग), PET (पोजिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी) और CT (कॉम्प्यूटिड टोमोग्राफी) कराने का एलान किया है। “दिल्ली के लोग अब बिना कोई पैसा दिए खुद का MRI, CT स्कैन और PET आदि करा सकते हैं। दिल्ली के अलावा कहीं भी ये टेस्ट फ्री में नहीं होते हैं। यहां तक की एम्स में भी लोगों को MRI के लिए तीन हजार से पांच हजार तक खर्च करने पड़ते हैं”।– सतेंद्र जैन, स्वास्थ्य मंत्री ने 22वें फाउंडेशन डे ऑफ द फोरेंसिक साइंस लैबॉरेट्री, रोहिने में हो रहे प्रोग्राम के दौरान कही।

scan

सतेंद्र कहते हैं कि “मरीज दिल्ली में 30 दिल्ली सरकारी अस्पताल या 23 स्टेट-रन पॉलीक्लीनिक में यह सुविधा ले सकते हैं। दिल्ली सरकार ने लैबॉरेट्री के साथ मिलकरे ऐसा एग्रीमेंट तैयार किया है। मरीजों को यह सुविधा लेने के लिए अस्पताल में अपना इंकम सर्टिफिकेट और अपने निकास संबंधी जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस दिखाना पड़ेगा। गैर सरकारी लैब में MRI, CT और PET स्कैन के लिए 1,500 से लेकर 25 हजार तक खर्च करना पड़ता था”।

पिछले साल दिसंबर में आम आमी पार्टी सरकार ने मरीजों के एक सुविधा उपलब्ध कराई थी। इस दौरान जो मरीज 10 सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करा रहा है, वे 7 गैर सरकारी लैब में अपना MRI और CT स्कैन फ्री में करा सकते थे। लेकिन यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए थी, जिनकी आय 3 लाख तक थी और वे शहर में तीन से रह रहे थे।

अभी, दो फॉरेंसिक मोबाइल टीम 13 इलाकों में यह सुविधा देगी। एस्पर्ट्स कम होने के कारण पुलिस टीम क्राइम स्पॉट से सैंपल इकट्ठा करेगी और एफएसएल स्टाफ को देगी। भिंडापुर द्वारका में एक लैब जल्द ही शुरू की जाएगी।

News Source- PTI

Read More Health Related Articles In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2668 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर