अण्‍डे हैं हर मौसम के लिए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 02, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नाश्‍ते में अंडा खाने से पेट रहता है भरा-भरा।
  • अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।
  • दिल के लिए फायदेमंद होता है अंडा।
  • रक्‍तचाप काबू रखने में भी करता है मदद।

संडे हो या मंडे, रोज खाएं अंडे, टीवी पर आने वाला यह विज्ञापन तो आपने देखा ही होगा। इसमें अंडे खाने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा रहा है। हालांकि अंडे में कई खूबियां होती हैं, लेकिन कुछ चीजें आपकी सेहत भी बिगाड़ सकती हैं।

अंडे को यूं तो सर्दियों का आहार माना जाता है, लेकिन गर्मियों में भी इसका सेवन किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी तासीर गर्म होती है और ऐसे में इसे गर्मियों में नहीं खाना चाहिये। लेकिन डाइट एक्सपर्ट और हाल में हुए कुछ शोध के परिणाम दूसरी ही कहानी बयां करते हैं। रिपोर्टों के मुताबिक गर्मियों में अंडे का सेवन न करना केवल एक वहम है और कुछ नहीं। हां अगर कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा की वजह से इसका सेवन नहीं करना चाहते तो यह अलग बात है।

egg dish in hindi

अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, राइबोफ्लेविन, कोलिन, विटामिन बी12, डी, ए, बी6, फोलेट, सेलेनियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिन्क, कैल्शियम, पोटेशियम, मेग्नीशियम आदि।

अंडे के फायदे

 

वजन घटाये

यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी के आंकड़े कहते हैं कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो नाश्‍ते में अंडों का सेवन करें। अंडों में पाये जाने वाले प्रोटीन अन्‍य प्रोटीन के मुकाबले धीमा पचता है इससे अंडा खाने के बाद काफी देर तक आपको पेट भरा होने का अहसास होता है।

बीपी पर काबू

अंडे के सफेद हिस्से में ब्लडप्रेशर घटाने का गुण होता है। साइंस डेली में छपी अमेरिकी वैज्ञानिकों की अध्ययन रिपोर्ट में बताया गया कि अंडे का सफेद हिस्सा रक्तचाप कम करने में सक्षम है। अंडे के सफेद हिस्से में मौजूद पेप्टाइड रक्तचाप को कम करता है और यह रक्तचाप की दवा की एक छोटी खुराक जितना ही असर करता है।


दिल का रखता है खयाल

येल विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में बताया गया कि अंडा  दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कुछ हृदय रोगियों को छह सप्ताह तक नाश्ते में दो अंडे खिलाए। शोध में आए नतीजों में पाया गया कि उन लोगों का कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर और शरीर का वजन बिल्कुल सामान्य रहा। शोधकर्ताओं के मुताबिक गर्मी या सर्दी, किसी भी मौसम में अंडा दिल को नुकसान नहीं पहुंचाता।

 

egg benefits in hindi

अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है

हमारे शरीर में दो प्रकार का कोलेस्‍ट्रॉल होता है, गुड कोलेस्‍ट्रॉल और बेड कोलेस्‍ट्रॉल। अंडा अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है। मेटाबोलिक सिन्ड्रोम से पीडि़त लोगों में यह कोलेस्ट्रॉल बनना धीमा हो जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट के शोध के मुताबिक अंडा ऐसे लोगों के लिए अनुकूल है।


कैसे बनायें अंडे की डिश

जीवन की स्वस्थ यात्रा के लिए अण्डे का सेवन करना एक अच्छा सुझाव है क्योंकि इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है और फैट की मात्रा ना के बराबर होती है । ज़ीरे कैलोरी फैट सुनते ही आपके चेहरे पर मुस्कराहट आ गयी होगी ।

मुख्य सामग्री

4 अण्डे का सफेद भाग, स्वादानुसार नमक , 2 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पावडर का ,1 मध्यम आकृति का प्याज़, 1चुटकी काली मिर्च, छोटे चम्मच से 1 चम्मच तेल ।

अण्डे के सफेद भाग को फेटकर इसे पैन में आमलेट की तरह भुनें । जब इसकी सतह कठोर हो जाये तो बाकी की सामग्री को इसमें मिला लें और भुन लें । इसे मैयोनेज़ के साथ या टोस्ट के साथ परोसें ।

न्यूट्री चेक

अण्डे के सफेद भाग में प्रोटीन की और पानी की मात्रा अधिक होती है और इसमें फैट की मात्रा ना के बराबर होने से इससे कालेस्ट्राल का स्‍तर ठीक रहता है ।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Diet and Nutritions in Hindi

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 14696 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर