आखिर क्यों समय पर नहीं सो पा रहें हैं आप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 30, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ऑफिस का काम घर पर लाना जगने की वजह हो सकती है।
  • रात को चाय-कॉफी का सेवन बिस्तर पर जाने से रोकता है।
  • सोने का समय तय ना होना भी मुख्य वजह है।
  • टीवी आपकी नींद में खलल डाल सकता है।

रात को नींद में खलल पैदा करने वाले कई तरह के कारक होते हैं जैसे छोटे बच्चे, ऑफिस का काम, किसी तरह का दर्द, पड़ोसियों का शोर आदि। लेकिन इसमें से कोई भी आप पर लागू नहीं होते हैं क्योंकि आप हर रात देर से सोते हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है क्या कभी जानने की कोशिश की आपने?

 

हर किसी की लाइफस्टाइल अलग होती है। कोई रात में जगकर टीवी देखना पसंद करता है तो कोई ऑफिस के काम के कारण समय पर नहीं सो पता है। इसकी वजह से आपका  स्वास्थ्य काफी हद तक प्रबावित होता है। आइए ऐसे चार कारणों के बारे में जानें जो आपके समय से सोने से रोकते हैं।  

problem in sleeping in hindi

बेस्ट देने का दबाव

जब आप अपने ऑफिस की सभी मीटिंग और दिए गए टास्क में बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो आपके ऊपर हर बार बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बढ़ जाता है। जिसकी वजह से आप देर रात तक बेहतर प्रदर्शन की तैयारी करते हैं। हमेशा बेस्ट देने की आदत आपकी नींद पर भारी पड़ जाती हैं और आप समय पर बिस्तर पर नहीं जा पाते हैं। अगर आप सोने के लिए चले भी गए तो काम के उधेड़बुन में घंटों करवट बदलते रह जाते हैं।

 

 

सोते समय टीवी देखना

सोते समय टीवी देखने की आदत ना डालें , क्योंकि टीवी पर चल रहे प्रोग्राम्स का काफी असर आपकी नींद पर पड़ता है। टीवी पर कोई मनपसंद प्रोग्राम आ रहा है, तो सोना ही भूल गए, इससे बचें। बजाय इसके अगर आप सोने से पहले 15 से 20 मिनट बुक रीडिंग की आदत डाल लेंगे, तो आपको अच्छी नींद आएगी। स्टडीज के मुताबिक, सोने जाने से पहले टीवी पर कोई डरवाना या दुख देने वाला सीन देखने से भी नींद उड़ जाती है।

watching tv in late night

कैफीन भगाए नींद

अगर आप भी सोने से पहले एक कप कॉफी या चाय पीने के शौकीन हैं , तो इस आदत पर काबू पाएं। दरअसल , कैफीन नींद को लाने की जगह भगा देती है। कैफीन आपके दिमाग को जगाती है जिससे नींद को कोसों दूर भाग जाती है।


टाइम फिक्स्ड न होना

दरअसल, लोग सोने का समय फिक्स नहीं रखते। कभी 10 तो कभी 11, जब मन किया, सो गए। इसके अलावा, रात को प्रॉपर नींद न आने की वजह एक खास वजह दिन में लंबे समय तक सोना भी है। यह तय है कि अगर आप दिन में कई घंटे सो जाएंगे, तो रात को प्रॉपर नींद कतई नहीं आने वाली। अगर दिन में सोना ही है, तो 20 मिनट काफी हैं।  

 

अगर आप भी इन्हीं कारणों की वजह से समय से नहीं सो पाते हैं तो इ आदतों में सुधार लाएं और समय से सोने की आदत डालें।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES29 Votes 3654 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर