आखिर क्‍यों होता है दर्द

By  , ss
Dec 24, 2009
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दर्द के कारण जानना है जरूरी। 
  • हाथों में दर्द मांसेपेशीय चोट के कारण हो सकती है।
  • लगातार बैठे रहने के कारण हो सकता है कमर दर्द।
  • घुटने में दर्द मुड़ने या अन्‍य चोट के कारण हो सकता है।

तेज दर्द कुछ ही देर के लिए होता है, बेहद कम मामलों में यह दर्द लंबे समय तक बना रहता है। वहीं लंबे समय तक रहने वाला दर्द पर ज्‍यादातर दवाओं का असर नहीं होता इसके साथ ही यह कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें भी उत्‍पन्‍न करता है।

दर्द क्‍या होता है ?

दर्द का आधार


दर्द इनसानी शरीर के किसी भी हिस्‍से में हो सकता है। यह मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों को परेशान कर सकता है।


घुटने में दर्द


चिरकालिक दर्द के कारण

सोने के लिए इस्‍तेमाल किये जाने वाले मैटर्स से लेकर पेट के छालों तक किसी भी कारण से गंभीर दर्द हो सकता है। हालांकि दर्द किसी बीमारी अथवा चोट के कारण हो सकता है, लेकिन एक बार ठीक होने के बाद भी इसके मनोवैज्ञानिक प्रभावों से उबरने में भी वक्‍त लगता है।


नसों में दर्द

जब नसों के फाइबर को नुकसान होता है, तो इससे चिरकालिक दर्द की शिकायत होती है। डायबिटीज एक ऐसा ही रोग है, जिसमें व्‍यक्ति की नसों को काफी नुकसान पहुंचता है और उसे लगातार दर्द होता रहता है।

सीने में दर्द

सीने में दर्द को किसी भी सूरत में नजरअंदाज नहीं करना चाहिये। लेकिन इसके साथ ही आपको इसके कारणों के बारे में भी पता लगाना चाहिये। कई बार गैस या एसिडिटी के कारण भी सीने में दर्द हो सकता है, वहीं कई बार ह्दय रोग भी इस दर्द का संभावित कारण हो सकता है।


जलन और दर्द

गंभीरता के लिहाज से जलना अलग प्रकार की समस्‍या है। इसमें जलन तो होती ही है साथ ही दर्द भी होता है।



पिंच नर्व

नसों में चुभन से कई बार पेरिफेरेल न्‍यूरोपैथी की समस्‍या हो सकती है। इसके साथ ही नसों में चुभन की लगातार बने रहने वाली समस्‍या कारपल टर्नल सिंड्रोम और टेनिस एल्‍बो भी बन सकती है। इस बीमारी का सही समय पर इलाज करने से आप बड़ी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं।

डॉक्‍टर को दिखाता मरीज

पैरों में दर्द

अधिक वजन, गलत जूते पहनने, पांव मुड़ने व अन्‍य कई कारणों से आपके पैरों में दर्द की‍ शिकायत हो सकती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप सही आकार और फिटिंग के जूते पहनें, व्‍यायाम करें और वजन को काबू में रखने का प्रयास करें। इसके साथ ही डायबिटीज के कारण भी पैरों में दर्द हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप अपनी रक्‍त शर्करा को नियंत्रित रखें।

हाथों में दर्द

हाथों में दर्द चोट और बीमारी के कारण हो सकते हैं। इसमें से कई कारणों को समय रहते इलाज के जरिये ठीक किया जा सकता है।

घुटने में दर्द


आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में घुटने की समस्‍या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। घुटने में दर्द को दूर करने के लिए कई इलाज और व्‍यायाम मौजूद हैं।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES21 Votes 12657 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर