बिना कुछ खाए भी कैसे बढ़ जाता है वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 13, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कम खाने के बावजूद भी वजन कम नहीं होता।
  • लाइफ स्टाइल को बदलने की बेहद जरूरत है।
  • डाइटिंग करने से बेहतर, पौष्टिक आहार लें।
  • भोजन के अन्त में पानी पीना उचित नहीं।

आपने अक्‍सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि बहुत कम खाने के बावजूद भी मेरा वजन कम नहीं होता। आमतौर पर लोग, खासकर लड़कियां अपना वजन कम करने के लिए कम खाना शुरू कर देती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं डायटिंग करने या खाना कम खाने से कभी भी वजन नहीं घटता बल्कि बढ़ जाता हैं। आइए जानें, आखिर क्यों खाना कम खाने से भी वजन कम नहीं होता।

weight gain in hindi

भोजन की गुणवत्ता

वजन कम करने के लिए केवल और केवल भोजन की मात्रा नहीं बल्कि उसकी गुणवत्ता भी काफी मायने रखती है। अगर आपका ध्यान केवल इस बात पर है कि आप कितना खा रहे हैं और क्या खाना है इस बात से आप पूरी तरह बेखबर हैं, तो आपका वजन कम नहीं होगा। असल में वजन का बढ़ना या घटना आपके खाने-पीने पर निर्भर करता है। शोधों में भी यह बात साफ हो चुकी है कि वजन कम करने के लिए लाइफ स्टाइल में बदलाव लाना जरूरी होता है। और लोग अज्ञानतावश वजन कम करने के लिए खाना कम खाना शुरू कर देते हैं जबकि खाना कम खाने से कोई खास फर्क नहीं पड़ता।


शारीरिक रूप से एक्टिव ना होना

शारीरिक सक्रियता वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी होती है। अगर आप शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय नहीं हैं, तो आपका वजन कम होना मुश्किल है। मशीनों ने हमारी जिंदगी को आसान तो बनाया है, लेकिन साथ ही साथ हमें काफी हद तक आरामतलब भी बना दिया है। कंप्यूटर, टीवी, मोबाइल पर ही हमारा ज्यादातर वक्त बीतता है। ऑफिस में काम करने वाले लोग तो सारा-सारा दिन कुर्सी पर बैठकर ही बिता देते हैं। ऐसे में वे बिलकुल ही घूमफिर नहीं पाते। ये स्थिति वजन बढ़ने का बहुत बड़ा कारक है। कई लोग तो सीट पर बैठे-बैठे ही भोजन करते हैं, इससे भी आपके पेट पर चर्बी बढ़ने लगती है। इसलिए जरूरी है कि आप भोजन के बाद कुछ देर के लिए सैर जरूर करें।

डायटिंग अपनाना

डायटिंग वजन कम करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। अकसर लोग वजन कम करने के लिए इसी राह को अपनाते हैं। लेकिन डायटिंग वजन कम करने का कोई रामबाण ईलाज नहीं है। कई लोग सही प्रकार से डायटिंग नहीं कर पाते। और कई बार ऐसा भी देखा गया है कि डायटिंग के बाद लोगों का वजन फिर बढ़ जाता है। तो डायटिंग से बेहतर है कि आप पौष्टिक भोजन पर ज्यादा ध्यान दें। याद रखिये वजन कम करने का कोई क्रैश कोर्स नहीं होता।

खाने के बाद पानी पीना

भोजन के अंत में पानी पीने से भी आपका वजन बढ़ सकता है। वजन कम करने के लिए या फिर उससे बचने के लिए भोजन के अन्त में पानी पीना उचित नहीं, बल्कि आधे-एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। इससे पेट और कमर पर मोटापा नहीं चढ़ता, बल्कि मोटापा हो भी तो कम हो जाता है।

eating in office

व्यायाम ना करना

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग आलस के चलते एक्‍सरसाइज नहीं करते। नतीजन कम खाने के बावजूद भी लोगों का वजन बढ़ने लगता है।  

वजन बढ़ने के कई और भी कारण हैं जैसे अधिक सोना, लेटकर खाना, खाने के बीच पानी पीना, तनाव लेना, लंबे समय तक दवाईयों का सेवन आदि। हालांकि वजन को कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आप संतुलित जीवनशैली अपनाकर ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको डायटिंग भी नहीं करनी पड़ेगी और कुछ अतिरिक्त प्रयास करने की भी जरूरत नहीं होगी।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES29 Votes 2257 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर