अनुभवी डॉक्टर की मदद से कैंसर का इलाज हो जाता है आसान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 19, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अनुभवी डॉक्टर कैंसर के इलाज को आसान बना सकता है।
  • तत्काल प्रभाव से सही उपचार मिलना बेहद जरूरी होता है।
  • डॉक्टर और अस्पताल का चुनाव करना बेहद असमंजस भरा।
  • डॉक्टर की आवश्यकता हो तो डॉक्टर समय से उपलब्ध हो।

हम सभी जानते हैं कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है, और इसके कई प्रकार होते हैं। लेकिन सही जानकारी और समय रहते, सही इलाज मिले तो इस बीमारी पर काबू कर इसका उपचार किया जा सकता है। कैंसर के लक्षणों की पहचान कर लेने के बाद तत्काल प्रभाव से सही उपचार मिलना बेहद जरूरी होता है। कैंसर के इलाज के लिये सही और अनुभवी डॉक्टर का चुनाव करना इसका इलाज को आसान बना सकता है। चलिये जानें कैसे - 


कैंसर के इलाज के लिए डॉक्टर और अस्पताल का चुनाव करना बेहद असमंजस की स्थिति वाला काम होता है। किस डॉक्टर का चुनाव करें, यह तय कर पाना बेहद मुश्किल होता है। हालांकि इस समय डॉक्टर का चुनाव करते समय आप निम्न बातों का ध्यान रख आप अपने लिये एक बेहतर डॉक्टर चुन सकते हैं, जो न सिर्फ आपके इलाज के सफल होने की, बल्कि इलाज को आसान बनाने की संभावना बढ़ा सकता है।  

 

Experienced Doctor in Hindi

 

डॉक्टर का अनुभवी होना जरूरी

कैंसर के इलाज के लिये डॉक्टर का चुनाव करते वक्त, इस बात का खास ख्याल रखें कि जिस डॉक्टर से आप रोगी का इलाज कराने जा रहा हैं, वह उस कैंसर के इलाज में अच्छा अनुभव रखता हो। रोगी व उसके परिजनों को इस बारे में जानकारी अवश्य लेनी चाहिये कि डॉक्टर ने पहले किस तरह के केस संभाले हैं और उसकी सफलता का क्या प्रतिशत रहा है।

प्रशिक्षित डॉक्टर का ही चुनाव करें

ऐसा जरुरी नहीं कि अगर डॉक्टर के पास DNP, FNP-BC, AOCN, जैसी डिग्रियां हैं, या वो विदेश में बढ़ा या प्रेक्टिस कर चुका है, तब ही वह एक अच्छा डॉक्टर होगा। ज्यादा महत्त्वपूर्ण बात है कि डॉक्टर ने अपनी ट्रैनिंग कहा से ली है। यदि डॉक्टर नियमित तौर पर अपने क्षेत्र से जुड़ी चीजों पर लेख और मेडिकल पेपर (जर्नल) आदि लिखता है, तो ये भी उसकी गुणवत्ता को प्रदर्शित करता है। आप उसके प्रोफाइल और प्रेक्टिस के बारे में ऑनलाइन रिव्यू आदि भी पढ़ सकते हैं। 

 

बोर्ड सर्टिफिकेशन के बारे में पता करें

बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त डॉक्टर, दवाओं के एक विशिष्ट क्षेत्र में प्रशिक्षित होते हैं। उन्हें इससे संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है, जिसके बाद उन्हें अपने क्षेत्र से संबंधित परीक्षा देनी होती है, परीक्षा पास कर लेने पर डॉक्टर को बोर्ड द्वारा मान्यता प्रदान की जाती है। बोर्ड द्वारा मान्यता प्रदान डॉक्टर से इलाज कराने पर संतुष्टि का भाव बना रहता है। हालांकि, बोर्ड कैंसर के इलाज के हर क्षेत्र में सर्टिफिकेसन नहीं देता है। तो यदि डॉक्टर होऱ् सर्टिफाइट नहीं है तो, इसका ये मतलब नहीं कि वह अच्छा डॉक्टर नहीं हैं।


इसके अलावा कैंसर जैसे गंभीर रोग का इलाज करने वाले डॉक्टर के लिये यह जरूरी है कि वह रोगी की सारी चिंताएं और प्रश्न सही से सुने और उसे संतुष्टि भरे उत्तर भी दे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि जब भी डॉक्टर की आवश्यकता हो तो डॉक्टर समय से उपलब्ध हो। आप अपने फैमली डॉक्टर से भी कैंसर के इलाज के लिये अच्छे डॉक्टर का चुनाव करने में मदद ले सकते हैं। इसका अलावा कुछ संस्थाएं है जो कैंसर के रोगियों की हर संभव मदद करती हैं, तो इनसे भी इस संबंध में बात कर सलाह ली जा सकती है।


Image Source - Getty

Read More Articles On Cancer In Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1788 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर