क्यों कुछ लोगों को होती है फलों और सब्जियों से एलर्जी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 14, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फल और सब्जी खाने से भी हो सकती है एलर्जी।
  • सब्जी फल में मौजूद कीटनाशकों से एलर्जी
  • कुछ प्रोटीन भी होते हैं एलर्जी के कारण।
  • अगर लक्षण तीव्र हों तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

क्या कभी ऐसा हुआ है कि आपने कोई सब्जी खाई हो और आपके पूरे शरीर पर लाल लाल चकत्ते उभर आए हों? या फिर, आपके शरीर में खुजली होने लगी हो? अगर कोई खास सब्जी या फल खाने से ऐसा आपके साथ भी होता है तो हो सकता है कि आपको उससे एलर्जी हो। जी हां! सब्जी और फल से भी एलर्जी हो सकती है।

एलर्जी के साथ सबसे बड़ी दिक्कत है कि ये जानना मुश्किल होता है कि किस चीज से एलर्जी हो रही है। एलर्जी के कारण अच्छे और बुरे दोनों हो सकते हैं। एलर्जी व्यक्ति विशेष के शरीर के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। सब्जी और फल से होने वाली सारी एलर्जी के कारण भी अलग होते हैं।

 

Fruit in hindi

 

सब्जी फल में मौजूद कीटनाशकों से एलर्जी

कुछ लोगों को उन कीटनाशकों से एलर्जी हो जाती है जो सब्जी व फल उगाने के दौरान इस्तेमाल किए जाते हैं, और जिनका असर उनमें आ जाता है। अगर आपके साथ ऐसा हो तो आप ऑर्गेनिक सब्जी और फल खा सकते हैं। इस तरह के फल-सब्जी सिंथेटिक कीटनाशकों से मुक्त होती हैं। अगर ऑर्गेनिक फल-सब्जी खाने से आपकी एलर्जी ठीक हो जाती है तो समझ लीजिए आपकी एलर्जी का कारण फल-सब्जी में मौजूद कीटनाशक ही हैं।

 

कुछ प्रोटीन भी होते हैं एलर्जी के कारण

अगर ऑर्गेनिक फल-सब्जी से फायदा नहीं होता तो हो सकता है कि आपको किसी विशेष सब्जी व फल से एलर्जी हो। कुछ लोगों को ओरल एलर्जी सिंड्रोम होता है। इसमें ऐसा होता है कि फलों व सब्जियों में पाए जाने वाले कुछ निश्चित प्रोटीन से आपको दिक्कत हो जाती है। उदाहरण के लिए केला, ऐवोकेडो, किवी और कुछ और फलों से उन लोगों को एलर्जी हो जाती है जिन्हें लेटेक्स से एलर्जी होती है। आपको अपने आप इस एलर्जी का मालूम नहीं चलेगा। इस एलर्जी को जानने और समझने के लिए आपको स्किन या ब्लड टेस्ट करवाना पड़ेगा।

 

Allergy in Hindi

 

कुछ लोगों को सिर्फ एलर्जी के सीजन में ही ऐसे लक्षण दिखते हैं या फिर कुछ लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि उन्हें कुछ सब्जी और फल किसी खास रूप में एलर्जी नहीं देते। जैसे कि एप्पल पाई खाने से कुछ नहीं होता लेकिन ताजा सेब खाने से एलर्जी हो जाती है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हाई हीट पर पकाने से एलर्जी पैदा करने वाले प्रोटीन खत्म हो जाते हैं।

 

 

vegetable in hindi

 

अनदेखा न करें एलर्जी के लक्षणों को

बाकी एलर्जी रिएक्शन की तरह फलों व सब्जियों से होने वाली एलर्जी के लक्षण भी बहुत हल्के से लेकर बहुत परेशान करने वाले तक हो सकते हैं। खुजली, खराश, लालिमा, लाल चकत्ते अगर कुछ देर के लिए हों तो आपको उससे कोई स्थायी नुकसान नहीं होगा लेकिन अगर रिएक्शन के तीव्र लक्षणों को अनदेखा किया जाए तो वह ऐनफलैक्सिस (anaphylaxis) तक हो सकता है, जिसमें ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाता है तो और जान का खतरा भी हो सकता है।

 

Image Source - Getty Images

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 2625 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर