सोमवार को क्‍यों बुझे-बुझे रहते हैं आप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 30, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वीकेंड के कारण सोमवार काम में मन नहीं लगता।
  • रविवार को पार्टी का हैंगओवर सोमवार दिखता है।
  • देर तक टीवी देखना और देर से सोना भी है कारण।
  • सोमवार को लोगों पर संडे का असर दिखाई देता है।

कामकाजी लोगों को सोमवार का दिन बिलकुल भी पसंद नहीं होता है, इस दिन कामकाजी लोग बुझे-बुझे रहते हैं। मंडे को 'मूडी डे' या 'फन डे' भी बोला जाता है, क्‍योंकि इस दिन काम में बिलकुल भी मन नहीं लगता है।

वीकेंड पर मस्‍ती और देर तक पार्टी करने के कारण लोग सोमवार को बुझे-बुझे रहते हैं, इस दिन ऑफिस आने का मन नहीं और न ही काम में मन लगता है। सोमवार को बुझे-बुझे रहने के पीछे कई कारण होते हैं। इस लेख में विस्‍तार से जानिये कि क्‍यों सोमवार को बुझे-बूझे रहते हैं आप।

Mondays are Always Blue in Hindi
वीकेंड पर मस्‍ती

शनिवार हो या रविवार सभी अपने सप्‍ताह भर की थकान दूर करने की कोशिश करते हैं। वीकेंड पर देर रात तक पार्टी करने के कारण वे सोमवार तक काम के लिए खुद को तैयार नहीं कर पाते जिसके कारण उनका पूरा दिन बुझा-बुझा सा रहता है।

 

हैंगओवर के कारण

रविवार को दोस्‍तों के साथ पार्टी तो बनती है और अगर आप वीकेंड पर दारू पीने की योजना बना रहे हैं और साथ में आपके दोस्‍त हैं तो हैंगओवर होना स्‍वाभाविक है। सोमवार की सुबह अगर हैंगओवर हो तो ऐसे में आपका पूरा दिन आलस से भरा रहेगा और आप इसे दूर करने के प्रयास करेंगे।

 

देर से सोना

आपकी दिनचर्या भले ही सामान्‍य हो लेकिन रविवार का दिन ऐसा होता है जब यह अनियमित हो जाती है। रविवार को देर से डिनर करना, देर तक टीवी देखना, दोस्‍तों से बात करना आपकी आदत बन जाता है। ऐसे में अगर रविवार की रात आप देर से सोयें तो सोमवार के दिन नींद अधूरी रहेगी और पूरा दिन आलस से भरा रहेगा।

 

देर तक टीवी देखना

रविवार ऐसा दिन होता है जिस दिन आप चाहते हैं कि सारे कार्यक्रम देख लें। रविवार की रात देर तक टीवी देखने से भी आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है और सोमवार की सुबह आलस से भरी होती है।

Mondays Always Blue in Hindi

बाहर घूमने जाना

वीकेंड पर दोस्‍तों के साथ बाहर जाना, घरवालों के साथ पिकनिक पर जाना, लॉग ड्राइव पर जाना, ये दिखाता है कि सोमवार को आपका दिन बुझा-बुझा सा रहने वाला है।


संडे का असर होना

रविवार दिनभर आराम करने के कारण सोमवार को काम करने का मन बिलकुल भी नहीं होता है। अगर आप ऑफिस आ भी गये हैं तो बुझे मन से काम करते हैं क्‍योंकि पूरे दिन आपके ऊपर रविवार का असर रहता है।


सोमवार को थोड़ा सा एनर्जेटिक बनाने के लिए सुबह के वक्‍त व्‍यायाम करें, ब्रेकफास्‍ट करके ही ऑफिस जायें, अगर बीच में आलस आये तो हल्‍की सी छपकी भी ले सकते हैं।

 

Read More Articles on Sports And Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 1208 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर