वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक से अधिक फायदेमंद है लौकी का जूस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 08, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • प्रोटीन शेक से ज्यादा लाभदायक है लौकी का जूस।
  • प्रोटीन, फाइबर, मिलरल आदि से भरपूर है लौकी।
  • लौकी के बीज का उपयोग औषधि के रूप में होता है।
  • ऑर्गेनिक लौकी के जूस का ही सेवन करना चाहिए।

वजन कम करना हो या मसल बनाना हो, इसके लिए केवल वर्कआउट की कारगर नहीं है, बल्कि वर्कआउट के साथ खानपान पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है। वर्कआउट के बाद अक्सर लोग प्रोटीन शेक का सेवन करते है। पर क्या आप जानते है कि प्रोटीन शेक के बजाय लौकी का जूस आपके शरीर को ज्यादा मजबूती देगा। ये वजन घटाने में भी सहायक होता है। लौकी हमारे शरीर के कई रोगों को दूर करने में सहायक होती है। लौकी को कच्चा भी खाया जाता है, यह पेट साफ करने में भी लाभदायक साबित होती है।

Lauki Juice

प्रोटीन के साथ पौष्टिकता भी

लौकी में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लौकी के बीज का तेल कोलेस्ट्रोल को कम करता है तथा हृदय को शक्ति देता है। यह रक्त की नाडियों को भी स्वस्थ बनाता है। लौकी में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मिलता है, जिसकी वजह से यह गुर्दे के रोगों में बहुत उपयोगी है। लौकी में विटामिन ए, बी और सी मिलता है। यह गरिष्ठ, रेचक और बलप्रद होती है। अशक्त और रोगियों के लिए यह लाभदायक है। गर्म प्रकृति वालों के लिए लौकी का सेवन ठंडक और पोषण देने वाला एवं अधिक हितकारी है। नर्म, चिकनी, सफेद लौकी का सेवन ही करना चाहिए। इसके बीज का उपयोग औषधि के रूप में होता है। लौकी हृदय के लिए हितकारी, पित्त व कफ को नष्ट करती है।

लौकी के जूस से घटाए मोटापा

लौकी में फाइबर होता है, जो पेट को ठंडक पहुंचाता है। इसका जूस पीने से पेट घंटो तक भरा रहता है और मोटापा भी कम होता है। 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरी ही होती है। इसे अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल करने से वजन तो कम होगा ही साथ में आपकी त्‍वचा में भी निखार आयेगा। ये क्रिया कम से कम 3 महीने तक करनी चाहिए। घर में उगाई गई या ऑर्गेनिक लौकी का रस ही पीना चाहिए, इन्जेक्शन लगा कर बढाई गई लौकी का रस लेने से नुकसान हो सकता है।


Lauki Juice

कैसे बनाएं लौकी का जूस

लौकी को धोकर छील लें और लगभग दो इंच के टुकड़ों में काट लें। ब्लेंडर में पुदीने की पत्तियां, लौकी के टुकड़े और घिसी अदरक डालकर एकसार होने तक पिसे। इस पिसे मिश्रण को महीन छेद की चलनी से छान लें। अब इसमें स्वादानुसार नीबू का रस डालें और अगर चाहें तो एक चुटकी नमक भी डाल सकते हैं। लौकी में पानी और रेशे पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसकी सब्जी या जूस में किसी भी तरह से ले सकते हैं।

लौकी में कम कैलोरी होने के साथ ही इसमें फाइबर भी होता है जो भूख को नियंत्रित करता है और पेट की समस्‍याओं से भी बचाता है। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास लौकी के जूस से करना उचित है|

Write a Review
Is it Helpful Article?YES68 Votes 15574 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Dr Rakeshwar purohit12 Apr 2015

    Very good information hai ye, ab mai workout ke baad protein shake ki bajay louki ka juice peeunga.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर