डायबिटिक में खतरनाक है करेला, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 24, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • करेला खाने के संबंध में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।
  • अधिक करेला खाना भी सेहत के लिये अच्छा नहीं होता है।
  • अधिक करेला खाने से लिवर इंफ्लेमेशन हो सकता है।
  • डायबिटीज में करेले के नियमित प्रयोग से होता है नुकसान।

करेला एक बेहद लाभदायक और पौष्टिक सब्जी है, और इसी लिये सेहत के लिए करेले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज के मरीज को भी कई बार करेला खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन इसे प्रयोग करने के संबंध में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि करेला खाने के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। तो चलिये जानें क्या हो सकते हैं डायबिटिक में करेला खाने के साइडइफेक्ट।   

 

Karela

 

डायबिटीज के मरीज के लिये

डायबिटीज में यदि बहुत ज्यादा करेला खाया जाए तो ये कई बार डायबिटीज रोगी के लिये हानिकारक भी हो सकता है। करेले के ज्यादा सेवन से उनका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है इसलिए ड़ायबिटीज में करेले के नियमित प्रयोग से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर ले लेनी चाहिये।

प्रेग्नेंसी में

गर्भवती महिलाओं को भी करेले का नियमित या ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, इससे गर्भस्था शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही वे महिलाएं जो मां बनने के बारे में सोच रही हैं, अन्हें भी करेले के अधिक सेवन से बचना चाहिये क्योंकि इसके बीजों में मेमोरचेरिन तत्व होता है जो प्रेग्नेंसी में बाधा पैदा कर सकता है। करेले में मौजूद तत्व फर्टिलिटी संबंधित दवाओं का प्रभाव भी खत्म कर देता हैं।

 

Karela

 

लिवर

अधिक मात्रा में करेले के सेवन से लिवर इंफ्लेमेशन हो सकता है। करेला डायरेक्टली लिवर को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन इसके अधिक सेवन से लिवर एंजाइम्स बढ़ जाते हैं जो धमनियों में अकड़न को बढ़ा सकते हैं। करेले का बीज में लेक्टिन नामक तत्व है जो आंतों तक प्रोटीन के संचार को रोक सकता है।


करेले का सेवन शुगर कम तो करता है लेकिन जरूरत से ज्यादा रक्त में शुगर का स्तर कम हो जाने पर यह हाइपोग्लाइकोम‌िया कोमा नामक मानसिक समस्या का कारण हो सकता है। करेले के अत्याधिक सेवन से हेमोलाइट‌िक अनीमिया भी हो सकता है। इसमें पेट में दर्द, सिर दर्द, बुखार या कोमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES60 Votes 9593 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर