रोजाना 30 मिनट की सैर रखे सेहत का खयाल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 18, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रोजाना 30 मिनट की सैर आपकी सेहत को पहुंचाती है कई लाभ।
  • आधा घंटा पैदल चलने से दिल की बीमारियों का खतरा होता है कम।
  • पैदल चलना आपके मूड को भी रिफ्रेश रखने में करता है मदद।
  • वॉक करने से आपको नये पुराने कई लोगों से मिलने का मिलता है मौका।

पैदल चलना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे अपने आप में संपूर्ण व्‍यायाम की श्रेणी में रख सकते हैं। पैदल चलना हमारे मानसिक और शारीरिक दोनों स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। वास्‍तविकता तो यह है कि हम पैदल चलने की महत्‍ता को समझ ही नहीं पाये हैं। यह सबसे आसान और किफायती व्‍यायाम है, जिसे हम अकसर नजरअंदाज कर देते हैं। इससे हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, हमारे दिल की सेहत सुधरती है और साथ ही हमें कई अन्‍य लाभ भी मिलते हैं।

एक अनुमान के मुताबिक सबसे ज्‍यादा लोग दिल की बीमारियों के कारण अपनी जान गवांते हैं। शोध में यह बात साबित हुयी है कि रोजाना केवल तीस मिनट पैदल चलने से दिल की बीमारियों का खतरा 40 फीसदी तक कम किया जा सकता है। अगर पैदल चलने के साथ ही सही खानपान और ध्‍यान को भी जोड़ लिया जाए, तो दिल की बीमारियों का खतरा लगभग नगण्‍य किया जा सकता है।

benefits of walking


तो, फिर जानिये कि आखिर क्‍यों रोजाना महज 30 मिनट पैदल चलना आपको किस हद तक सेहतमंद बना सकता है और कैसे आपको दिल की बीमारियों से बचा सकता है। साथ ही जानने की कोशिश करेंगे कि क्‍यों जरूरी है कि आपके लिए महज आधे घंटे की सैर-

गुड हॉर्मोंस के स्‍तर में इजाफा

पैदल चलने से एंडो‍रफिन और सेरो‍टोनिन जैसे गुड हॉर्मोंस के स्‍तर में इजाफा होता है। ये दोनों हॉर्मोंस आपके मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। ऑफिस में खाने के बाद पैदल चलते हुए आप कुछ जरूरी बातों पर चर्चा कर सकते हैं। इससे आपका वक्‍त भी बचता है और सेहत भी बनी रहती है।

नये-पुराने लोग मिलेंगे

जब आप पैदल चलते हैं तो आप अपने आसपास के माहौल पर ज्‍यादा गहरी नजर रख सकते हैं। आप उनका बेहतर तरीके से अवलोकन भी कर सकते हैं। आपकी नयी पुराने लोगों से जान पहचान होती है। रोज सुबह पार्क में वॉक पर जाएंगे, तो आपकी मुलाकात नये पुराने लोगों से होगी। यह भी हो सकता है कि आपको अपने पुराने साथी मिल जाएं। तो, देर किस बात की, जूतों के फीते बांधिये और निकल पडि़ये सैर पर।

पैदल चलना है अच्‍छा

हम यह मानते है कि जिस व्‍यायाम से पसीना न आए, वह आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद नहीं होता। जबकि यह पूरी तरह सच नहीं है। शोधों में साबित हो चुका है कि नियमित तौर पर तेज चलना रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रॉल स्‍तर को नियमित करने में मदद करता है। इसके साथ ही इससे आपका मूड भी बेहतर होता है।

पैदल चलने के लाभ उठाने के लिए हमें चलने का सही तरीका मालूम होना चाहिए।

 

जूते हों सही

कई लोग पैरों में दर्द के कारण व्‍यायाम करने से बचते हैं। इसकी बड़ी वजह सही जूतों का न होना है। तो, इस बात का पूरा ध्‍यान रखिये कि आपके जूते सही हों। आपके जूते आरामदेह होने चाहिए। अगर जरूरत महसूस हो, तो आप इसके लिए किसी विशेषज्ञ की भी मदद ले सकते हैं।

 

benefits of walk

ब्रेक ही सही

अगर आप लगातार तीस मिनट की वॉक नहीं कर सकते, तो इन तीस मिनटों को दस-दस मिनट के तीन हिस्‍सों में तो बांट सकते हैं। इसके लिए लंच के बाद थोड़ी देर टहल लें। ऑफिस में सीढि़यों का इस्‍तेमाल करें। अपनी कार थोड़ी दूरी पर खड़ी करें, ताकि पैदल चलने का मौका मिल सके।

कदमों की हो गिनती

रोजाना दस हजार कदम अथवा 30 मिनट पैदल चलने का लक्ष्‍य बनायें। अपने लक्ष्‍य पर नजर रखने के लिए पेडोमीटर (कदम गिनने वाला यंत्र) का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। अपने लक्ष्‍य को हासिल करने से जो खुशी होती है, उसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। अमेरिका में हुए एक शोध के मुताबिक पेडोमीटर इस्‍तेमाल करने वाले लोग रोजाना 2000 कदम अतिरिक्‍त चलते हैं। यानी लक्ष्‍य हासिल करने के बाद वे अपना लक्ष्‍य बढ़ा देते हैं और फिर उसे हासिल करने के लिए अतिरिक्‍त मेहनत भी करते हैं।

 

पैदल चलना कुछ ऐसा ही है जैसे आम के आम और गुठलियों के दाम। इससे आपकी सेहत तो अच्‍छी रहती ही है साथ ही पैसों की बचत होती है सो अलग। तो, इस नायाब और आसान कुदरती व्‍यायाम को करने में हिचक कैसी। बिना देर किये शुरू हो जाइए इस कुदरती व्‍यायाम के लिए।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES71 Votes 8128 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर